Cold and Cough Remedies: मौसम बदलते ही लोगों को होने लगी सर्दी-खांसी, जान लें असरदार घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow11011317

Cold and Cough Remedies: मौसम बदलते ही लोगों को होने लगी सर्दी-खांसी, जान लें असरदार घरेलू उपाय

Home Remedies for Cold and Cough: इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप घर पर सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Home Remedies for Cold and Cough: जैसे ही मौसम बदलता है, लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या होने लगती है. अभी भी खासतौर से उत्तर-भारत में मौसम तेजी से करवट ले रहा है और लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या से जूझना पड़ रहा है. कोरोना के समय में आम सर्दी-खांसी भी चिंता बढ़ाने वाली हो सकती है. इसलिए आप घर पर ही कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आम सर्दी-खांसी से राहत पा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि, अगर इन घरेलू उपायों से आराम नहीं मिल रहा है, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

आइए सर्दी-खांसी का घरेलू इलाज (Treatment of cold and cough at home) जानते हैं.

ये भी पढ़ें: Sleeping while sitting: बैठकर सोना बन सकता है मौत का कारण!, जान लें नुकसान और फायदे

Cold and Cough Home Remedies: सर्दी-खांसी का घर पर इलाज कैसे करें?
डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, जब मौसम ठंडा होने लगता है, तो वायरस व बैक्टीरिया के संपर्क में आने का खतरा बढ़ जाता है. जिससे आम सर्दी-खांसी होने लगती है. लेकिन निम्नलिखित उपायों से घर पर ही आम सर्दी-खांसी का इलाज किया जा सकता है.

अदरक
कई शोध के मुताबिक, सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए अदरक एक बेहतरीन औषधि है. इसके साथ ही आप अदरक के सेवन से जी मिचलाना और गले में दर्द जैसी समस्या से भी राहत पा सकते हैं. आप एक गिलास पानी में अदरक के कुछ टुकड़े उबाल लें. फिर इस पानी को गुनगुना करके सेवन करें.

शहद
अगर आपको सूखी खांसी हो रही है, तो शहद का सेवन किया जा सकता है. एक साल से बड़े बच्चों को भी शहद का सेवन करवाया जा सकता है. लेकिन इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है. आप खांसी से आराम पाने के लिए नींबू और शहद की चाय का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वैज्ञानिकों का दावा: कोरोना की तरह ही फैलता है टीबी, खांसी से ज्यादा इस चीज से फैलता है

नमकीन पानी के गरारे
रेस्पिरेटरी समस्याओं के लिए नमकीन पानी के गरारे फायदेमंद हो सकते हैं. नमकीन पानी से गरारे करने पर गले का दर्द और बंद नाक की समस्या से राहत पाई जा सकती है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक डालें और मुंह व गले तक अच्छी तरह गरारे करें.

लहसुन
लहसुन में मौजूद allicin कंपाउंड में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. जो सर्दी व खांसी के लक्षण कम करने में मदद कर सकते हैं. लहसुन से सर्दी-खांसी का इलाज करने के लिए आप लहसुन को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news