Bottle Gourd: Cucurbitacin बना देता है लौकी को 'जहर', खाने से पहले ऐसे करें कड़वेपन का टेस्ट
Advertisement
trendingNow12410605

Bottle Gourd: Cucurbitacin बना देता है लौकी को 'जहर', खाने से पहले ऐसे करें कड़वेपन का टेस्ट

Kadvi Lauki Khane Ke Nuksan: इस बात में कोई शक नहीं कि लौकी एक बेहद पौष्टिक सब्जी है, लेकिन अगर इसमें जरा भी कड़वापन आ जाए तो ये सेवन के लिहाज से खतरनाक साबित हो सकता है. 

Bottle Gourd: Cucurbitacin बना देता है लौकी को 'जहर', खाने से पहले ऐसे करें कड़वेपन का टेस्ट

Bitter Bottle Gourd Test: लौकी एक बेहद कॉमन सब्जी जो हम में से ज्यादातर लोगों को पसंद आती है. साथ ही इससे खाने सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. इसमें पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. आप इसके जरिए आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, जिंक समेत विटामिंस हासिल कर सकते है. इसमे कैलोरी न के बराबर होती है जो दिल के मरीज, हाई बीपी पेशेंट और मोटापे के शिकार लोगों के लिए भी ये परफेक्ट वेजिटेबल है. इतने फायदे के बावजूद अगर आप गलती से कड़वी लौकी खाएंगो तो इसके बुरे अंजाम भुगतने पड़ सकते हैं.

लौकी में क्यों होता आता है कड़वापन?

कड़वी लौकी में एक टॉक्सिक कंपाउंड पाया जाता है कुकुरबिटेसिंस (Cucurbitacins) कहते है. कई पौधे जानवरों से खुद को महफूज रखने के लिए इस टॉक्सिन का उत्पादन करते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) के मुताबिक कड़वी लौकी बिलकुल भी नहीं खानी चाहिए. इसकी वजह आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ सकते हैं. कड़वी लौकी का जूस पीकर बीमार पड़ने के खबर कई बार मीडिया में आ चुकी है.

कड़वी लौकी क्यों नहीं खानी चाहिए?

1. आपको उल्टी हो सकती है
2. पेट में दर्द उठ सकता है
3. पेट में गड़बड़ी आ सकती है
4. फूड पॉइजनिंग का रिस्क
5. डायरिया का खतरा 

कैसे करें कड़वी लौकी का टेस्ट?

लौकी पकाने या इसका जूस निकालने से पहले एक बार जरूर पता कर लें कि इसमें कड़वाहट है या नहीं. इसके लिए आपको ज्यादा मश्क्कत नहीं करनी पड़ेगी. इस काम में आपको चंद सेकेंड का वक्त लगेगा. सबसे पहले लौकी का एक टुकड़ा काट लें और जुबान पर रखकर इसके स्वाद का पता करें. अगर इसमें जरा सा भी कड़वापन आया, तो समझ जाएं कि ये बिलकुल भी खाने लायक नहीं है.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news