देखते-देखते ढह जाएगा शरीर, खाने की थाली में नहीं अगर ये 15 न्यूट्रिएंट्स
Advertisement
trendingNow12414880

देखते-देखते ढह जाएगा शरीर, खाने की थाली में नहीं अगर ये 15 न्यूट्रिएंट्स

Best Nutrition For Your Body: सिर्फ भूख मिटाने के लिए यदि आप खाना खा रहे हैं, तो जल्दी ही आपकी तबीयत बिगड़ सकती है. खाना दवा के समान होता है. हेल्दी बॉडी के लिए सही फूड्स का चुनाव बहुत जरूरी है.

 

देखते-देखते ढह जाएगा शरीर, खाने की थाली में नहीं अगर ये 15 न्यूट्रिएंट्स

Why is nutrition important: हर साल एक से सात सितंबर तक 'राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' मनाया जाता है. इसका उद्देश्य अच्छे स्वास्थ्य के लिए पोषण की उपयोगिता के बारे में जागरूक करना है. 

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. जिस तरह इंजन के लिए पेट्रोल और डीजल की आवश्यकता होती है, उसी तरह शरीर को चलाने के लिए खाने की जरूरत होती है. बॉडी को बीमारियों से बचाने के लिए 15 न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है. लेकिन समय के साथ बदलते खाने के ट्रेंड ने लोगों के खाने की थाली से इन्हें पूरी तरह से गायब कर दिया है. जिसके कारण लोग कम उम्र में गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. 

ज्यादातर लोग कर रहे ये गलती

ज्यादातर समय-समय पर पेट भर खाना तो खाते हैं, लेकिन इससे शरीर को जरूरी मात्रा में पोषण मिल रहा है या नहीं इस पर ध्यान नहीं देते हैं. खासकर बच्चे जरूरी मात्रा में पोषण ग्रहण नहीं कर पाते हैं और कुपोषण का शिकार हो जाते हैं.

भारत में सबसे ज्यादा कुपोषण के मामले

'एनएनडब्ल्यू' के आंकड़े सबसे पहले मार्च 1973 में अमेरिकी डायटेटिक्स एसोसिएशन द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश की गई थी. उस दौरान भारत में सबसे अधिक बच्चे कुपोषण के शिकार थे. इस समस्या से उबरने के लिए राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया. इस साल 'राष्ट्रीय पोषण सप्ताह' की थीम 'सभी के लिए पौष्टिक आहार' है.

इसे भी पढ़ें- भारत में पांच साल से कम उम्र के लगभग 3 करोड़ बच्चे कुपोषण, आप ना करें अपने बच्चे के खानपान में ये गलती

 

सेहतमंद रहने के लिए जरूरी पोषक तत्व

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा, पानी और कार्बोहाइड्रेट बहुत जरूरी होता है. इन आवश्यक पोषक तत्वों को दो कैटेगरी में बांटा गया है. पहला है माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जिनमें विटामिन और खनिज होते हैं. मैक्रोन्यूट्रिएंट्स वे पोषक तत्व होते हैं, जिनकी शरीर में अधिक जरूरत होती है. इसमें पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा शामिल हैं.

भोजन में शामिल होने चाहिए ये न्यूट्रिएंट्स
 
भोजन में पोषण युक्त तत्व, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, विटामिन ई, आयोडीन, आयरन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम, थायमिन, नियासिन, विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 का शामिल होना बहुत जरूरी है. ये सारे न्यूट्रिएंट्स शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाने में मदद करते हैं. खाने में इन न्यूट्रिएंट्स को शामिल करने से शरीर कई गंभीर बीमारियों से दूर रहता है. ये इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के अलावा, बॉडी को फिट रखते हैं.

इसे भी पढ़ें- Body Detox Drink: शरीर के कोने-कोने का कचरा साफ कर देंगी ये 5 ड्रिंक्स, गर्मी में बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए रोज करें सेवन

 

Trending news