डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है सूजी से बना नाश्ता, जानिए इसके फायदे
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है सूजी से बना नाश्ता, जानिए इसके फायदे

Suji Benefits: साउथ इंडियन फूड्स को बनाने में सूजी का अधिक इस्तेमाल होता है. आप चाहें तो सूजी को अलग-अलग तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. सूजी खाने से वजन कंट्रोल में रहता है.

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है सूजी से बना नाश्ता, जानिए इसके फायदे

Suji Benefits: भारतीय रसोई में हलवा बनाने के लिए सूजी काफी फेमस है. सूजी जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है उतनी ही पोषक तत्वों से भरपूर. सेहत के लिए सूजी बहुत फायदेमंद होती है. सूजी का इस्तेमाल हम कई तरह के नाश्ते में करते हैं. आपको बता दें कि सूजी से बने हुए नाश्ते का अगर आप सेवन करते हैं तो यह बाकी सभी अनहेल्दी फूड से बेहतर है. इसके साथ ही सूजी में पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर को स्वस्थ रखता है. सूजी में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है. इसलिए बीपी की कोई समस्या नहीं होती है. आइये जानते हैं सूजी किन चीजों में फायदेमंद है. 

डायबिटीज में फायदेमंद
सूजी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसलिए इसे खाने से  शरीर में शुगर बढ़ने का खतरा कम होता है. यह मैदा के मुकाबले रक्त में अवशोषण करने में अधिक समय लगाता है, जिससे रक्त में शर्करा कम या ज्यादा होने का खतरा नहीं होता है. 

ब्लड शुगर लेवल 
सूजी में मैग्नीशियम और डाइटरी फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल बेहतर होता है. सूजी फाइबर ब्लडस्ट्रीम में कार्ब्ज की मात्रा को कम कर देता है, जो कि ब्लड शुगर लवर को अचानक बढ़ने से रोकता है. अगर किसी को हाी बीपी की समस्या है तो सूजी का सेवन बेहतर होगा. 

एनर्जी बूस्टर
सूजी में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है. इसे खाने से शरीर में हमेशा एनर्जी मेंटेन रहती है. अगर आप सुबह सूजी से बने नाश्ते का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहेगी. 

संतुलित आहार
सूजी में फाइबर, विटामिन बी कांपलेक्स और विटामिन ई जैसे अनेकों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें फैट, कोलेस्ट्रोल और सोडियम नहीं होता है. सूजी में मिनरल्स की मात्रा भी खूब होती है. यदि आप शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है, तो संतुलित आहार के रूप में सूजी खा सकते है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news