क्या केला खाने से दूर भागता है कोरोना वायरस? हम बता रहे हैं इस खबर की सच्चाई

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केला सबसे बेहतर फल है.

क्या केला खाने से दूर भागता है कोरोना वायरस? हम बता रहे हैं इस खबर की सच्चाई
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पिछले कई हफ्तों से दुनियाभर में एक खबर चल रही है कि केला रोजाना खाने से कोरोना वायरस (Corona Virus) दूर भाग जाएगा. पिछले कुछ दिनों से फेसबुक में केले खाने से कोरोना वायरस से बचाव पर लगातार पोस्ट आ रहे हैं. दुनिया के तमाम बड़े डॉक्टर्स और डायटिशियंस केले में होने वाले प्राकृतिक ताकत को मानते हैं. लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण में अचानक केले से बचाव पर हर किसी की अलग- अलग राय है.

क्या कहते हैं डायटिशियन?
दुनिया के विभिन्न डायटिशियनों का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लोगों में इम्यूनिटी की खासी कमी हो जाती है. किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर में इम्यूनिटी स्ट्रांग होना चाहिए. केले की खास बात ये है कि इसमें विटामिन-सी के अलावा फाइबर, पोटाशियम, विटामिन-बी6 और पानी प्रचुर मात्रा में होता है. यही कारण है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए केला सबसे बेहतर फल है. लेकिन कोरोना वायरस से बचाव के लिए खूब सारा केला खाना सेहत के लिए सही नहीं है.

क्या कहते हैं मेडिसीन के डॉक्टर?
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल का कहना है कि कोरोना वायरस एक संक्रमण है. इसका इलाज सिर्फ दवाओं और टीकों से ही हो सकता है. ये बात सच है कि किसी भी फ्लू में आपकी इम्यूनिटी कम होने लगती है. लेकिन केला खाने से कोरोना वायरस से बचाव जैसी बाती सिर्फ अफवाह है. 

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस पर चौंकाने वाला खुलासा, शरीर में इतने महीने तक छुपा रह सकता है यह Virus

देश में 492 मरीज, 9 की मौत
कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में लगभग पूरा देश आ चुका है. देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या अब बढ़कर 492 हो गई है. इसमें विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. कोविड-19 से अब तक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि कोविड 19 के दुनियाभर में करीब 3 लाख 80 हजार से ज्यादा मरीज हैं और 16,497 लोगों की मौत हो चुकी है. 30 राज्योंब/केंद्रशासित प्रदेशों में लॉकडाउन की स्थिति है. इसमें दिल्लील, पंजाब, महाराष्ट्रज और पुड्डुचेरी में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.