Carrot benefits: सर्दियों में इस वक्त करें Superfood Carrots का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement

Carrot benefits: सर्दियों में इस वक्त करें Superfood Carrots का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी दूर

Carrot benefits: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं गाजर के फायदे. सर्दियों के मौसम में गाजर का सेवन बेहद लाभकारी माना गया है. 

Carrot benefits

Carrot benefits: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में लोगों के घरों में अनेक प्रकार की डिश बनना शुरू हो जाती है. विंटर सीजन में गाजर का हलवा तो ज्यादातर लोगों के घरों में बनता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने के फायदे क्या हैं? गाजर एक ऐसी सब्जी है, जिसमें पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं है. इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है. गाजर हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

क्या है गाजर 
myupchar के अनुसार, गाजर का वैज्ञानिक नाम डॉकस कैरोटा (Daucus carota) है. यह मूल रूप से यूरोप और दक्षिणपश्चिम एशिया में उगाई जाने वाली सब्जी है. पर अब यह पूरी दुनिया भर में उगाई जाने लगी है. भारत में इसे अनेक नामों से जाना जाता है. इसे हिंदी में 'गजारा', तेलुगू में 'गजारा गड्डा', मलयालम में 'मंगल मुलुंगी', कन्नड़ में 'गजारी', मराठी में 'गाजर', पंजाबी में 'गजर' और ' बंगाली में गुजर / गजर' कहा जाता है.

गाजर में पाए जाने वाले पोषक तत्व
गाजर में विटामिन ए, सी, के, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकते हैं. 

आइए जानते हैं कि गाजर खाने से शरीर को किस-किस तरह के फायदे (Health Benefits of Carrots) मिलते हैं.

गाजर के 6 जबरदस्त लाभ

  1. गाजर की मदद से आप वनज कम कर सकते हैं. गाजर के इस्तेमाल से मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है, साथ ही वजन को आसानी से कम करने में मदद मिल सकती है. 
  2. इसके अलावा नियमित रूप से गाजर का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है.
  3. नियमित तौर पर गाजर खाने से आपका दिल सेहतमंद रहता है. इसमें पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, अल्‍फा-कैरोटीन और लुटेइन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल रखता है.
  4. गाजर का सेवन आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर सकता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन सी
  5. शरीर में एंटीबॉडीज बनाने में मदद करता है, जो इम्यून सिस्टम को बचाते हैं. विटामिन C इंफेक्शन को रोकने में भी मदद करता है.
  6. गाजर के नियमित सेवन से मुहांसे और ब्लैक स्पॉट्स भी चेहरे से हट जाते हैं. साथ ही मसूड़ों से ब्लड आना बंद हो जाता है और दांतों की चमक बढ़ती है.

किस तरह करें गाजर का सेवन ?
आप गाजर को सामान्य तरीके से भी खा सकते हैं. इसके अलावा इसका जूस भी पी सकते हैं.  हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नाश्ते में गाजर का जूस पीने से बहुत सारे फायदे मिलते हैं.

किस समय करें गाजर का सेवन ?
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि गाजर को खाना खाने से पहले खाएं, यह आपके पाचन में मदद करेगा. दोपहर में खाना खाते समय गाजर का सलाद भी खाया जा सकता है, लेकिन रात को सोने से पहले गाजर का सेवन करने से बचना चाहिए....

ये भी पढ़ें: Liver detox foods: लिवर को अंदर से साफ करके मजबूत बना देंगी ये चीजें, कई बीमारियां रहेंगी दूर

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

WATCH LIVE TV

Trending news