नारियल पानी कुछ लोगों को नहीं करता है सूट, जानें इसके साइड इफेक्ट्स और वजह
Advertisement

नारियल पानी कुछ लोगों को नहीं करता है सूट, जानें इसके साइड इफेक्ट्स और वजह

Cononut Water Side Effects: लोगों को लगता है कि नारियल पानी किसी को भी नुकसान नहीं कर सकता है, लेकिन कुछ लोगों को नारियल पानी पीने से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. अपने डॉक्टर की सलाह के बिना नारियल पानी न पिएं. 

नारियल पानी कुछ लोगों को नहीं करता है सूट, जानें इसके साइड इफेक्ट्स और वजह

Cononut Water Side Effects: हेल्दी ड्रिंक्स में से एक नारियल पानी के सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं, लेकिन कुछ लोगों को नारियल पानी का सेवन उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है. शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संरचना को बेहतर बनाने के लिए नारियल पानी बहुत सहायक होता है. नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए ये बेस्ट ड्रिंक है. गर्मियों में इसे पीने से पेट और स्किन संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं, लेकिन नारियल पानी हर किसी को सूट नहीं करता है. आइये जानते हैं नारियल पानी पीने से किन लोगों को इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.  

इन लोगों को नुकसान कर सकता है नारियल पानी- 

इलेक्ट्रोलाइट में असंतुलन
जिन लोगों की बॉडी में अधिक पोटैशियम होता है उन्हें नारियल पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलित होने की समस्‍या हो सकती है. दरअसल, नारियल पानी में पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है. ऐसे में ये लोग अगर नारियल पानी का अधिक सेवन करते हैं तो शरीर में पोटेशियम का स्तर तेजी से बढ़ेगा. इससे पैरालिसिस होने का खतरा बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर करे कम
अगर आप बीपी के पेशेंट हैं तो नारियल पानी का सेवन बहुत कम करें क्योंकि इसे पीने से ब्लड प्रेशर में कमी आ सकती है. इसलिए  लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या वाले लोग अपने डॉक्‍टर की सलाह के बाद ही नारियल पानी पिएं. 

सिस्टिक फाइब्रोसिस
सिस्टिक फाइब्रोसिस शरीर में नमक के स्तर को कम करने वाली एक जेनेटिक समस्‍या है. बता दें नारियल पानी में ज्यादा पोटेशियम और बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है. इसलिए अगर आपको सिस्टिक फाइब्रोसिस की समस्या है तो नमक के स्तर को बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन न करें. 

वजन बढ़ेगा 
बता दें नारियल पानी में हाई कैलोरी की मात्रा पाई जाती है. अगर आप अधिक मात्रा में नारियल पानी पीते हैं तो इससे शरीर में कैलोरी तेजी से बढ़ेगी और आपका वजन भी बढ़ने लगेगा. इसलिए नारियल पानी हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news