Stomach Problems: कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या में आजमाएं ये 3 घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement

Stomach Problems: कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या में आजमाएं ये 3 घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा आराम

Health Tips: आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से मिनटों में आराम पाकर आसानी से छुटकारा मिल जाता है, तो चलिए जानते हैं कब्ज और पेट फूलने के घरेलू उपाय.

Stomach Problems: कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या में आजमाएं ये 3 घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगा आराम

Constipation And Bloating Home Remedies: आज के समय की लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे- कब्ज, गैस और ब्लोटिंग होना आम बात है. कब्ज में अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता है जिसके चलते पेट फूला-फूला सा महसूस होता है. कई बार तो ब्लोटिंग की समस्या अपच के चलते भी होती है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से मिनटों में आराम पाकर आसानी से छुटकारा मिल जाता है, तो चलिए जानते हैं (Constipation And Bloating Home Remedies) कब्ज और पेट फूलने के घरेलू उपाय......

कब्ज और पेट फूलने के घरेलू उपाय (Constipation And Bloating Home Remedies) 

अजवाइन का सेवन करें 
इसके लिए आप एक बर्तन पानी और अजवाइन डालकर अच्छी तरह से उबाल लें. फिर आप इसको छानकर पी लें. इसके सेवन से आपके पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती है. अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जोकि आपके पेट के लिए फायदेमंद होता है. 

अदरक का पानी पीएं
अगर आप कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में डालकर उबाल लें. फिर आप इसको प्याली में छानकर चाय की तरह पीएं. इससे आपके पेट को तुरंत आराम मिलेगा और मल त्याग में आसानी होगी. 

जीरे का सेवन करें
इसके लिए एक बर्तन में डेढ़ गिलास पानी और जीरा डालकर अच्छी तरह से आधा होने तक उबाल लें. फिर आप इसको हल्का गर्म होने पर छानकर पी लें. जीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होेते हैं. इसके सेवन से आपके शरीर से टॉक्सिन निकलते हैं जिससे आपको गैस, ब्लोटिंग (Bloating) और कब्ज की समस्या से छुटकारा है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news