रेस्टोरेंट में इन जगह पर मौजूद हो सकता है कोरोना वायरस, Dine In करने से पहले रहें सावधान
Advertisement

रेस्टोरेंट में इन जगह पर मौजूद हो सकता है कोरोना वायरस, Dine In करने से पहले रहें सावधान

दिल्ली में रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की सुविधा शुरू हो गई है, लेकिन आप रेस्तरां जाने से पहले इन बातों का ख्याल जरूर रखें.

सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली में कोरोना पाबंदी में ढील देते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की इजाजत दे दी है. हालांकि, यह इजाजत सशर्त है कि होटल सिर्फ 50 प्रतिशत सीटिंग अरेंजमेंट के साथ डाइन-इन कर सकते हैं. होटल-रेस्टोरेंट पर 17 अप्रैल 2021 से लागू हुई पाबंदी आज यानी 14 जून 2021 को हट गई है. अगर आप भी रेस्टोरेंट में डाइन-इन (अंदर बैठकर खाना) करने जा रहे हैं, तो यह ध्यान रखें कि रेस्टोरेंट में ऐसी कौन-कौन सी जगहे हो सकती हैं, जहां कोरोना वायरस मौजूद हो सकता है. इन जगहों पर नंगे हाथों से छूने से बचें और संपर्क में आने पर सैनिटाइजर का उपयोग जरूर करें.

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित के पास आते ही बजने लगेगा अलार्म, भीड़ में भी हो जाएगी कोविड-19 की पहचान

रेस्टोरेंट में इन जगह पर हो सकता है कोरोना वायरस
किसी भी रेस्टोरेंट में कदम रखने से पहले आपको निम्नलिखित जगहों के बारे में ध्यान होना चाहिए, क्योंकि यहीं पर कोरोना वायरस के होने का खतरा हो सकता है. जैसे-

दरवाजे का हैंडल
जब आप किसी भी रेस्टोरेंट में घुसते हैं, तो सबसे पहले उसके हैंडल की मदद से उसका दरवाजा खोलते हैं. दरवाजे का हैंडल ही सबसे पहली जगह होती है, जहां से आपके कोरोना वायरस के संपर्क में आने का खतरा हो सकता है. क्योंकि, दरवाजे के हैंडल पर रोजाना कई लोग हाथ लगाते हैं, जिसे बार-बार सैनिटाइज करना आसान काम नहीं है. अगर कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति इस दरवाजे को छूता है, तो उसके हाथ से वायरस दरवाजे के हैंडल पर लग सकता है. इसलिए, रेस्टोरेंट के दरवाजे का हैंडल छूते हुए काफी सतर्क रहें और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.

टेबल और कुर्सी
रेस्टोरेंट के अंदर घुसते ही आप सबसे पहले टेबल और कुर्सी के पास जाते हैं. आप इन्हें अपने हाथों से पकड़कर आरामदायक पोजीशन में बैठ जाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि कुर्सी और टेबल के हैंडल पर कोरोना वायरस हो सकता है. इसलिए आप किसी भी कुर्सी पर बैठने से पहले वहां मौजूद होटल स्टाफ से उसे सैनिटाइज करवाना ना भूलें.

ये भी पढ़ें: आपके बच्चे के दिमागी विकास को रोक सकता है कोरोना, आज से ही अपनाएं ये तरीके

मेन्यू कार्ड
आप जिस प्लेट में खाना खाते हैं, वो तो अच्छे से साफ की जा सकती है. लेकिन, आप जिस मेन्यू कार्ड की मदद से खाना ऑर्डर करते हैं, उसके बार-बार सैनिटाइज होने की संभावना काफी कम है. इसलिए आप मेन्यू कार्ड का इस्तेमाल ना करते हुए वेटर से ही मेन्यू जान सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी रेस्टॉरेंट का मेन्यू पता कर सकते हैं और अपना पसंदीदा खाना ऑर्डर कर सकते हैं.

टॉयलेट में मौजूद सामान
अधिकतर रेस्टोरेंट कोविड के बाद से अपने टॉयलेट को काफी साफ रखने लगे हैं. लेकिन फिर भी पूरे दिन में हर बार किसी व्यक्ति द्वारा टॉयलेट का इस्तेमाल करने पर उसे साफ नहीं ही किया जा सकता. इसलिए आप जब भी रेस्टोरेंट का टॉयलेट यूज करें, तो कम से कम जगह को छुएं और जब तक आप अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह ना धो लें. तबतक अपने शरीर के किसी अंग को ना छुएं.

वॉश बेसिन का नल
टॉयलेट जाने या खाना खाने के बाद आप अपने हाथों को साफ करने के लिए वॉश बेसिन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि वॉश बेसिन के नल पर भी कोरोना वायरस मौजूद हो सकता है. इसलिए नल को अपने हाथों के बजाय कोहनी से खोलें.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.

Trending news