Thank You Depression! डिप्रेशन 'बीमारी' नहीं, सुनहरा मौका है...
Advertisement

Thank You Depression! डिप्रेशन 'बीमारी' नहीं, सुनहरा मौका है...

डिप्रेशन के इलाज में प्रोफेशनल्स कुछ थेरेपी की सलाह देते हैं, जिन्हें अपनाने के बाद अवसाद से निकलते-निकलते आप बेहतर बन जाते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

डिप्रेशन एक खतरनाक मानसिक बीमारी है, जो व्यक्ति को मौत के मुंह तक पहुंचा सकती है. लेकिन इस दुनिया में नजरिया सबसे बड़ा हथियार है, जिसकी मदद से आप बीमारी को भी अपने लिए सुनहरा मौका बना सकते हैं. वो सुनहरा मौका, जो आपको बेहतर बनाता है. अब आप कहेंगे कि हम क्या बेतुकी बात कर रहे हैं? मगर ये ही नजरिए की ताकत है और आर्टिकल के अंत तक आप भी इस बात से सहमत होने लगेंगे...

डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी, सुनहरा मौका कैसे है?
डिप्रेशन का इलाज करने के लिए आपको प्रोफेशनल्स की मदद लेनी चाहिए. वह आपको इस मानसिक समस्या से सकारात्मक रूप से निकलने में मदद करते हैं. जब हम डिप्रेशन को सकारात्मक रूप से हराने की कोशिश करते हैं, तो हम बेहतर इंसान बनने की तरफ कदम बढ़ा चुके होते हैं. वो इंसान, जो डिप्रेशन से निकलने के बाद इस मानसिक बीमारी से ग्रसित होने वाले व्यक्ति से बेहतर होगा.

ये भी पढ़ें: दिमाग 'खराब' करने वाला दोस्त ही दिमाग को कर सकता है 'सही', इस बीमारी का बनेगा इलाज!

दयालु बनना सीखाता है
हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट कहती है कि जब आप किसी मानसिक बीमारी से ग्रसित होते हैं, तो आप विनम्रता सीखते हैं. क्योंकि, अपनी मानसिक बीमारी के दौरान पब्लिक में इमोशनल होने और रोने की स्थितियों का लोगों को कई बार सामना करना पड़ता है. इसके कारण, जब आप किसी दूसरे व्यक्ति को किसी दर्द से गुजरते हुए देखते हैं, तो उसकी पीड़ा को खुद के अंदर महसूस करते हैं. इसी समय आप सामने वाले पीड़ित व्यक्ति के प्रति दया और विनम्रता की नजर से सोचना शुरू करते हैं.

खुद से प्यार करना सीखते हैं
कहते हैं कि प्यार सबसे बड़ी ताकत है, जो किसी भी इंसान को शिखर पर पहुंचने में मदद करता है. लेकिन, हम हमेशा दूसरों से ही इस प्यार की उम्मीद क्यों करते हैं. हम खुद को भी वो जरूरी प्यार दे सकते हैं, जो कि 'सेल्फ लव' कहा जाता है. मेंटल एक्सपर्ट, डिप्रेशन से निकलने के लिए सेल्फ लव सीखाते हैं, जो आपके व्यक्तित्व को निखारता है और आगे जीवन में खुश रहने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: जनवरी को क्यों कहते हैं साल का सबसे 'Depressing Month', इन टिप्स को जरूर अपनाएं

वर्तमान में खुश रहना
इंसान के दुख का कारण हमेशा भूत या भविष्य के बारे में सोचना होता है. वह हमेशा यह सोचकर डरा या चिंतित रहता है कि उसने क्या खोया और क्या आने वाले समय में उसे कुछ हासिल हो पाएगा. लेकिन, वह कभी भी वर्तमान में मौजूद लोगों, चीजों, सफलता को लेकर आभारी नहीं रहता. लेकिन, डिप्रेशन को हराने के लिए वर्तमान में खुश रहना और आभारी रहना बहुत जरूरी है. जो आपको बेहतर बनाता है.

नयी स्किल को सीखने का मौका देना
मेंटल एक्सपर्ट डिप्रेशन में दिमाग और मन को नेगेटिव थॉट्स से हटाने के लिए नयी स्किल सीखने की सलाह देते हैं. जो कि आपके टैलेंट को निखारने में मदद करता है. आप डिप्रेशन से निकलते-निकलते एक टैलेंटेड पर्सन के रूप में स्थापित होने लगते हैं.

जब डिप्रेशन हमारी पर्सनालिटी में इतना निखार ले आता है, तो उससे निकलने के बाद व्यक्ति के मुंह से 'थैंक यू डिप्रेशन' भी निकल सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news