जनवरी को क्यों कहते हैं साल का सबसे 'Depressing Month', खुश रहने के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं
Advertisement
trendingNow11061832

जनवरी को क्यों कहते हैं साल का सबसे 'Depressing Month', खुश रहने के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं

January में अगर आप भी उदासी या दुखी महसूस कर रहे हैं, तो आपको सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर हो सकता है. इन टिप्स को जरूर अपनाएं.

सांकेतिक तस्वीर

2022 की शुरुआत हो चुकी है और जनवरी का महीना जारी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जनवरी को साल का सबसे 'Depressing Month' भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण हैं और आप इन महीने खुश रहने के लिए किन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

जनवरी को क्यों कहते हैं साल का सबसे 'Depressing Month'?
जनवरी को साल का सबसे अवसादग्रस्त महीना कहा जाता है. क्योंकि, इस दौरान मौसम काफी ठंडा और गहरा होता है. सूरज की रोशनी बहुत कम मिलती है. यह सभी चीजें मौसम को उदास बनाती हैं. वहीं, 2005 में Sky Travel पर छपी प्रेस रिलीज में Dr. Cliff Arnall ने जनवरी के तीसरे सोमवार को 'Blue Monday' नाम दिया है. जो कि साल का सबसे डिप्रेसिंग डे कहा जाता है. जिसके पीछे खराब मौसम, लंबी रात आदि कारण हो सकते हैं. यह अवसाद सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर का रूप होता है.

ये भी पढ़ें: Dark Circle Instant Removal: काले घेरे तुरंत हटाने का जबरदस्त तरीका, 1 मिनट में मिल जाएगा बेदाग चेहरा

जनवरी में कैसे रहें खुश, ये हैं मददगार टिप्स
जनवरी में सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर से बचने के लिए निम्नलिखित टिप्स को अपनाकर मेंटल हेल्थ को सुधारा जा सकता है. जैसे-

1. उदासी का कारण जानें
मौसम और रोशनी आपकी उदासी का कारण हो सकते हैं. लेकिन इसके साथ कुछ व्यक्तिगत कारण भी इस समस्या को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, खुद ऑब्जर्व करें कि आपकी उदासी का क्या कारण है. कारण जानने के बाद उस चीज से बचने की कोशिश करें.

2. खराब मूड के कारण प्लान ना बदलें
खराब मूड के कारण लोग अपने प्लान बदलने लगते हैं. जैसे- उन्हें किसी से मिलना था या कुछ नया शुरू करना था. लेकिन, खराब मूड के कारण अपने प्लान को बदलने की कोशिश ना करें. ऐसा करना उदासी व दुख को बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें: चेहरे पर गुलाबी निखार लाती है ये दाल, Oily Skin वालों के लिए कमाल का उपाय

3. हेल्दी डाइट लें
मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए हेल्दी डाइट लें. यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. आप मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें. साथ ही, हेल्दी फैट्स के लिए फिश, ऑलिव ऑयल, नट्स जैसे फूड्स का सेवन करें. यह फूड्स दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

4. एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज करने से सिर्फ शरीर ही हेल्दी नहीं बनता है. बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचता है. एक्सरसाइज करने से दिमाग में हैप्पी हॉर्मोन का उत्पादन बढ़ता है और आपका व्यवहार खुशनुमा बनाता है.

5. धूप में रहें
सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर के लक्षणों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में धूप लें. अपने आसपास पर्याप्त रोशनी रखें. इससे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. जो कि लाइट थेरेपी भी कही जाती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news