Desi Ghee Facts: क्या कोलेस्ट्रॉल पेशेंट्स को देसी घी खाना चाहिए? जानें फायदे और नुकसान
Advertisement

Desi Ghee Facts: क्या कोलेस्ट्रॉल पेशेंट्स को देसी घी खाना चाहिए? जानें फायदे और नुकसान

Desi Ghee In Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग इस बात को लेकर हमेशा कंफ्यूजन में रहते हैं कि उन्हें ऑयली चीजों का सेवन और किस तरह के ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. देसी घी भी इसी में आता है. क्या सच में देसी घी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है? इस लेख में जानें....

 

Desi Ghee Facts: क्या कोलेस्ट्रॉल पेशेंट्स को देसी घी खाना चाहिए? जानें फायदे और नुकसान

Desi Ghee Right Or Wrong In Cholesterol: देसी घी अधिकतर लोगों को पसंद होता है. रोटी में लगाकर या फिर दाल में डालकर दोसी घी खाया जाता है. इससे भोजन काफी सोंधा और स्वादिष्ट लगता है. कई जगहों पर आलू के पराठे के साथ देसी घी लगाकर परोसा जाता है. देसी घी को लोग रोजाना खाने का अहम हिस्सा मानते हैं. भारतीय रसोइ में देसी घी कई तरीकों से इस्तेमाल होता है. 

दाल, सब्जी और चावल के साथ खाया जाने वाला ये देसी घी आपको तंदुरुस्त बनाता है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि देसी घी यानी चिकनाई आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. खास कर जो कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं उन्हें देसी घी का सेवन करना चाहिए या नहीं? कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हमेशा इस बात की कंफ्यूजन रहती है कि क्या देसी घी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है? दरअसल, कुछ लोगों का मानना है कि देसी घी में अधिक मात्रा में वसा पाया जाता है. जिसके लगातार सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. वहीं कुछ लोगों के अनुसार कोलेस्ट्रॉल मरीजों पर देसी घी का कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है. आज हम इसके बारे में जानेंगे...

1. देसी घी की मात्रा
अगर आप अधिक मात्रा में देसी घी खाते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ सकता है. वहीं अगर आप देसी घी का सेवन लिमिटेड अमाउंट में करते हैं तो इससे खून में खराब कोलेस्ट्रॉल ठीक रहता है. वहीं ज्यादा देसी घी के सेवन से आपको हृदय रोग जैसी बीमारियां हो सकती हैं. 

2. कोलेस्ट्रॉल मरीजों के लिए कैसा है घी
जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल पहले से ही बढ़ा हुआ है उन्हें देसी घी का सेवन बहुत कम करना चाहिए. अगर ऐसे हाई कोलेस्ट्रॉल  वाले मरीज देसी घी अधिक खाते हैं तो इससे बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोग न के बराबर देसी घी का सेवन करें. 

3. उम्र के अनुसार
देसी घी का सेवन उम्र बढ़ने के साथ ही उसी हिसाब से करना चाहिए. क्योंकि उम्र बढ़ने पर शरीर कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण खोने लगता है. इसलिए 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को बहुत कम मात्रा में देसी घी का सेवन करना चाहिए. जिससे कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ न सके. इस तरह से विभिन्न तरीके से देसी घी का असर हमारी बॉडी पर पड़ता है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news