Green Tea Side Effects: क्या आप वजन घटाने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? इस बात का रखें ध्यान वरना खराब हो जाएगा लिवर
Advertisement

Green Tea Side Effects: क्या आप वजन घटाने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? इस बात का रखें ध्यान वरना खराब हो जाएगा लिवर

Green tea ke nuksan: ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद तो होती है, लेकिन इसमें कैफीन की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

Green Tea Side Effects: क्या आप वजन घटाने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? इस बात का रखें ध्यान वरना खराब हो जाएगा लिवर

Green tea ke nuksan: दिनचर्या में बदलाव के कारण लोगों में मोटापा एक बड़ी समस्या बन गया है. मोटापा कम करने के लिए लोग ग्रीन टी पर भरोसा करते हैं, वहीं कुछ लोग ग्रीन टी के सेवन को आधुनिकता से जोड़कर देखते हैं और रोजाना जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो थोड़ा सावधान हो जाएं. इसका ज्यादा सेवन आपके लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. सीमित मात्रा में ग्रीन टी का इस्तेमाल जहां कैंसर, दिल की बीमारी, टाइप-2 डायबिटीज को कम करता है, तो वहीं ज्यादा सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है.

द जर्नल ऑफ डाइटरी सप्लीमेंट में प्रकाशित शोध कहता है कि ग्रीन टी सेहत के लिए लाभकारी है, लेकिन इसका सेवन दो आनुवांशिक भिन्नता वाले लोगों में ये फायदेमंद भी हो सकता है और नुकसानदायक भी. शोध से जुड़े रटगर्स स्कूल ऑफ हेल्थ प्रोफेशनल के सहायक प्रोफेसर हमीर समावत का कहना है शोध में मिनेसोटा ग्रीन टी ट्रायल के डेटा का उपयोग किया गया. शोधकर्ताओं ने शोध में स्तन कैंसर पर ग्रीन टी के पड़ने वाले प्रभावों को भी बारीकी से जांच. शोध में इस बात की जांच की गई कि प्रतिदिन 843 मिलीग्राम ग्रीन टी लेने से एक साल बाद लिवर पर क्या गंभीर प्रभाव पड़े. शोधकर्ताओं का कहना है कि ग्रीन टी में मौजूद ईजीसीजी होता है, जो लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचाता है. साल भर चलने वाले इस अध्ययन में 1000 महिलाओं को शामिल किया गया.

चौंकाने वाली जानकारी आई सामने
शोधकर्ताओं ने पाया लिवर को डैमेज पहुंचने के शुरुआती लक्षण सामान्य महिलाओं के मुकाबले जीनोटाइप भिन्नता वाली महिलाओं में पहले नजर आए. इन महिलाओं में कैटेकोल ओ मिथाइल ट्रांसफेरेज़ कैटेकोल माइन न्यूरोट्रांसमीटर एंजाइम जो डोपामाइन, एपिनेफ्रीन और नॉरपेनेफ्रिन की निष्क्रियता का काम करता है वो बढ़ गया था. इनके द्वारा नौ महीने तक ग्रीन टी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से लिवर का जोखिम 80 फीसदी बढ़ गया था.

नुकसान और भी हैं
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के एक शोध के मुताबिक, ये सेहत के लिए फायदेमंद तो होती है, लेकिन इसमें कैफीन की मात्रा भी ज्यादा होती है, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. नींद न आना, बेचैनी जैसे समस्या भी हो सकती हैं. इसका लगातार सेवन शरीर में आयरन की कमी का भी बड़ा कारक है, जो एनीमिया के जोखिम को बढ़ाता है. ज्यादा ग्रीन टी पीने से पाचन तंत्र भी गड़बड़ा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news