Breaking News
  • विकास दुबे के करीब पहुंची पुलिस, नोएडा के आसपास लोकेशन: सूत्र

क्या शराब पीने से कोरोना वायरस मर जाता है? आज तो जान ही लीजिए इस सवाल का जवाब

हमारे आसपास तीन प्रकार के अल्कोहल उपलब्ध हैं, आइसोप्रोपिल (isopropyl), इथाइल (ethyl) और मीथाइल (methyl) अल्कोहल. इन सभी अल्कोहल को आप बाहरी किसी भी जर्म को मारने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

क्या शराब पीने से कोरोना वायरस मर जाता है? आज तो जान ही लीजिए इस सवाल का जवाब
फाइल फोटो

नई दिल्ली: जब से कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी फैली है, हर कोई बचाव के लिए अल्कोहल मिश्रित सैनिटाइजर इस्तेमाल करने की सलाह दे रहा है. ऐसे में ये सवाल वाजिब है कि क्या अल्कोहल (शराब) पीने से कोरोना वायरस को मारा जा सकता है? साथ ही ये सवाल भी मन में आना लाजमी है कि क्या अल्कोहल वाले सैनिटाइजर को पीने से भी शरीर के अंदर कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है? चलिए जब आपने इस लेख को इतना पढ़ ही लिया है तो इसका जवाब भी जान ही लीजिए...

सबसे पहले जानिए अल्कोहल के बारे में
हमारे आसपास तीन प्रकार के अल्कोहल उपलब्ध हैं, आइसोप्रोपिल (isopropyl), इथाइल (ethyl) और मीथाइल (methyl). इन सभी अल्कोहल का  इस्तेमाल आप बाहरी किसी भी जर्म को मारने के लिए कर सकते हैं. इन जर्म्स और बैक्टीरिया में कोरोना वायरस भी एक है. ज्यादातर हैंड सैनिटाइजर में आइसोप्रोपिल और इथाइल (एथनॉल) अल्कोहल का इस्तेमाल होता है.

क्या शराब पीने से शरीर के भीतर भी वायरस मर जाते हैं?
ऐसा कतई नहीं है. दरअसल इथाइल अल्कोहल ही शराब कहलाती है. शरीर के अंदर जाते ही इस अल्कोहल को आपना डाइजेस्टिव प्रोसेस छोटे मोलेक्यूल में बदल देता है. इसी वजह से शरीर के अंदर अल्कोहल किसी भी जर्म या बैक्टीरिया को मारने के काबिल नहीं रह जाता. दरअसल हमारे शरीर में अरबों गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो शरीर के भीतर आने वाले तरल और खाने की चीजों को पचा लेते हैं. यही कारण है कि शरीर के भीतर शराब वायरस नहीं मार पाते.

ये भी पढ़ें- COVID19: बचाव के लिए फेस शिल्ड कितना सुरक्षित है? यहां जानें वो बातें जो कोई नहीं बताएगा

दो तरह के अल्कोहल को लगती से भी पीने की न सोचें
वैज्ञानिकों का कहना है कि आइसोप्रोपिल अल्कोहल और मीथाइल अल्कोहल को गलती से भी पीने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. ये दोनो अल्कोहल बेहद खतरनाक होते हैं और इन्हें पीने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. इसी तरह हैंड सैनिटाइजर को कभी भी गलती से पीना जानलेवा साबित हो सकता है. 

ये भी देखें-