Malaika Arora की चमकदार त्वचा का राज है ये एक फल, कैंसर का खतरा भी होता है कम
Advertisement

Malaika Arora की चमकदार त्वचा का राज है ये एक फल, कैंसर का खतरा भी होता है कम

Malaika Arora Glowing Skin: मलाइका की ग्लोइंग स्किन का राज ड्रैगन फ्रूट है. कुछ वक्त पहले ही उन्होंने इंस्टाग्राम को एक स्टोरी शेयर करते हुए बताया कि वो ड्रैगन फ्रूट को पसंद करती है और अक्सर खाती हैं.

Malaika Arora की चमकदार त्वचा का राज है ये एक फल, कैंसर का खतरा भी होता है कम

Malaika Arora Glowing Skin: बॉलीवुड की सबसे फिट अभिनेत्रियों में शुमार मलाइका अरोड़ा अपने एक से बढ़कर एक लुक्स से आए दिन अपने चाहने वालों की दिलों की धड़कनें बढ़ाती है. मलाइका की खूबसूरती के भी लाखों लोग कायल हैं. उनकी फिटनेस और खूबसूरती से कोई भी उनकी सही उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता. मलाइका की ग्लोइंग स्किन का राज ड्रैगन फ्रूट है. कुछ वक्त पहले ही उन्होंने इंस्टाग्राम को एक स्टोरी शेयर करते हुए बताया कि वो ड्रैगन फ्रूट को पसंद करती है और अक्सर खाती हैं. अगर आप भी मलाइका की तरह ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो ड्रैगन फ्रूट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

क्यों फायदेमंद है ड्रैगन फ्रूट
ड्रैगन फ्रूट दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य एशिया, मेलानेशिया और अमेरिका में पाया जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम है Hylocereus undatus और सामान्य रूप से 'ड्रैगन फ्रूट' के नाम से जाना जाता है. यह फल अंदर से सफेद या पीला होता है जो लाल या गुलाबी रंग की थोड़ी सी परत से ढका होता है. ड्रैगन फ्रूट में कई सेहतमंद गुण होते हैं जो विभिन्न पोषक तत्वों जैसे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इसके अलावा यह फल संक्रमण से लड़ने वाली शक्ति, डायबिटीज विरोधी गुणों और दिल की सेहत को बढ़ाने वाली खास गुणों से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं कि ड्रैगन फ्रूट कौन सी बीमारियों के खतरे को दूर रखता है.

डायबिटीज
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फाइबर और विटामिन सी आपके शरीर के इंसुलिन स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जो मधुमेह के खतरे को कम कर सकते हैं.

दिल की बीमारी
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट संयंत्र आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करते हैं.

कैंसर
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

पाचन संबंधी समस्याएं
ड्रैगन फ्रूट में मौजूद फाइबर पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं और पेट संबंधी समस्याओं को कम करते हैं.

वजन घटाने में मदद
ड्रैगन फ्रूट वजन घटाने में मदद कर सकता है. इसमें कम कैलोरी होती है और फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है, जिससे आपको भूख नहीं लगती है और आपका वजन कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news