Right time to drink Water: नहाने के बाद पानी पीना है फायदेमंद, बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement
trendingNow1876304

Right time to drink Water: नहाने के बाद पानी पीना है फायदेमंद, बीमारियां रहेंगी दूर

साइंस भी इस बात को साबित कर चुका है कि सही समय पर पानी पीने से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है. लिहाजा आप कितना पानी पी रहे हैं, इसके साथ ही आप कब पानी पी रहे हैं इस बारे में भी जानना जरूरी है.

किस समय पानी पीना चाहिए?

नई दिल्ली: पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है यह बताने की जरूरत नहीं. शरीर के सभी कार्य बेहतर तरीके से हों और आप बीमारियों से बचे रहें, इसमें भी पानी (Importance of Water) की अहम भूमिका होती है. गर्मी का मौसम (Summer Season) शुरू हो गया है और इस दौरान बेहद जरूरी है कि शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा हमेशा बनी रहे. तेज गर्मी की वजह से शरीर से पसीने के रूप में पानी बहुत तेजी से कम होने लगता है. पानी की कमी (Dehydration) हो जाए तो लू लगने की आशंका भी बढ़ जाती है. लिहाजा पानी पीते रहना बेहद जरूरी है.

  1. नहाने के बाद पानी पीने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल में
  2. सुबह उठने के बाद पानी पीने से दिनभर बनी रहती है एनर्जी
  3. सोने से पहले पानी पीने से हार्ट अटैक का खतरा होता है कम

पानी पीने का सही समय क्या है, जानें

पानी पीने का सबसे सही समय क्या है (Right time to drink water). किस समय हमें पानी पीना चाहिए और किस समय नहीं, क्या इस बारे में आपको जानकारी है? जब पानी सही समय और सही तरीके से पीया जाता है तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. साइंस भी इस बात को साबित कर चुका है कि सही समय पर पानी पीने से पेट में दर्द, पेट फूलना, थकान महसूस होना, ओवरईटिंग, हाई ब्लड प्रेशर और कब्ज जैसी बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है. तो यहां जानें कब-कब पीना चाहिए पानी:

ये भी पढ़ें- आयुर्वेद के मुताबिक जानें पानी पीने का सही तरीका क्या है

1. सुबह उठने के तुरंत बाद- सुबह उठने के तुरंत (After waking up) बाद 1 गिलास पानी जरूर पीएं. ऐसा करने से बॉडी के टॉक्सिन्स यानी गंदगी बाहर निकल जाती है, शरीर के सभी ऑर्गन्स सही तरीके से काम करते हैं और आप पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

2. खाना खाने से 30 मिनट पहले- भोजन करने से 30 मिनट पहले (30 mins before meal) पानी पीने से न सिर्फ वेट लॉस करने में मदद मिलती है बल्कि यह आपकी सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद है. भोजन से पहले पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे आप ज्यादा कैलोरीज का सेवन नहीं करते और पाचन भी बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ तरबूज ही नहीं इसके बीज भी हैं फायदेमंद

3. नहाने के बाद- नहाने के बाद (After taking bath) आपको 1 गिलास पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन व्यवस्थित रहता है और ब्लड प्रेशर की समस्या दूर करने में मदद मिलती है. हालांकि नहाने के बाद ठंडा पानी पीने से बचें. जहां तक संभव हो सामान्य या गुनगुना पानी पीएं.

4. सोने से पहले- सोने से पहले (Before sleeping) पानी पीने से पूरी रात आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और साथ ही हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाएगा. हालांकि बहुत ज्यादा पानी न पिएं वरना रात में बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ सकती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

Trending news