Advertisement
trendingPhotos876258
photoDetails1hindi

Watermelon Seeds Benefits: सिर्फ तरबूज ही नहीं इसके बीज में भी हैं कई खूबियां, हड्डियां रहती हैं मजबूत

तरबूज के फायदों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा. आज जानें तरबूज के बीज के फायदों के बारे में जिन्हें आप हमेशा डस्टबिन में फेंक देते हैं. 

तरबूज के बीज के भी हैं ढेरों फायदे

1/5
तरबूज के बीज के भी हैं ढेरों फायदे

लेकिन तरबूज के बीज, उसका क्या करते हैं आप? अगर कोई आपसे यह सवाल पूछे तो आपका जवाब भी यही होगा कि तरबूज के बीज फेंक देते हैं. आज हम आपको तरबूज के छोटे-छोटे काले रंग के बीज के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप कभी भी तरबूज के बीज को डस्टबिन में नहीं फेंकेगे. तरबूज के बीज में कैलोरीज बिल्कुल नहीं होती है और इसमें जिंक, आयरन, फोलेट, पोटैशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसके लिए तरबूज के बीजों को सुखा लें और फिर इन्हें हल्का सा भूनकर स्नैक के तौर पर खा सकते हैं. 

हड्डियों को मजबूत बनाता है तरबूज का बीज

2/5
हड्डियों को मजबूत बनाता है तरबूज का बीज

तरबूज के बीज में कॉपर, मैंग्नीज और पोटैशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. साथ ही बोन डेंसिटी में भी सुधार करने में मदद करता है तरबूज का बीज. तरबूज के बीज को सुखाकर खाने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

3/5
 ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

डायबिटीज कंट्रोल करने में भी फायदेमंद माने जाते हैं तरबूज के बीज. इसका कारण यह है कि काले रंग के ये छोटे-छोटे बीज ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता हैं इसलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक अच्छा स्नैक ऑप्शन हो सकता है.

हार्ट को हेल्दी बनाए रखता है

4/5
हार्ट को हेल्दी बनाए रखता है

तरबूज के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर का सीधा संबंध हृदय रोग से होता है. नियमित रूप से इन बीजों का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और हार्ट हेल्दी.

स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद

5/5
स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद

मुंहासे और चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान दिखने जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है तरबूज का बीज. इन्हें सुखाकर और भूनकर खाने से आपकी स्किन अंदर से हेल्दी और ग्लोइंग बन सकती है. साथ ही बीजों में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स बालों की क्वॉलिटी बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं और हेयर फॉल की समस्या दूर होती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़