Fatty Liver के मरीजों के लिए जहर के समान ये 4 फल, मोटी होने लगती है लिवर में जमा चर्बी
Advertisement
trendingNow12416474

Fatty Liver के मरीजों के लिए जहर के समान ये 4 फल, मोटी होने लगती है लिवर में जमा चर्बी

Worst Fruits For Fatty Liver: फैटी लिवर की स्थिति को कंट्रोल करने के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसे फलों से परहेज करना जिसमें शुगर और कैलोरी ज्यादा होता है, लिवर की सेहत को बेहतर बना सकता है.

 

Fatty Liver के मरीजों के लिए जहर के समान ये 4 फल, मोटी होने लगती है लिवर में जमा चर्बी

Tips to remove fat from the liver in hindi: फैटी लिवर एक गंभीर मेडिकल कंडीशन है. इसमें लिवर में फैट जमा होने लगता है. वैसे तो शुरुआती स्टेज में इसे ठीक करना बहुत ही आसान होता है. लेकिन यदि इसे लंबे समय तक नजरअंदाज किया  जाए तो लिवर ट्रांसप्लांट करने तक की नौबत आ सकती है. 

फैटी लिवर के होने का सबसे बड़ी वजह गलत खानपान और न के बराबर फिजिकल एक्टिविटी है. ऐसे में इस स्थिति से निपटने के लिए, सही आहार का चयन करना बहुत जरूरी हो जाता है. इसमें कुछ सेहतमंद फलों से परहेज करना भी शामिल है, जिसके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- Fatty Liver: इन अंगों में आने लगे सूजन तो समझ जाएं फैटी लिवर ले रहा भयंकर रूप, इन उपायों को करते रहने में ही भलाई

 

आम
 
आम स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. शुगर फैट को बढ़ाने का काम करता है. ऐसे में इसके सेवन से बचना या कम से कम करना फैटी लिवर के मरीजों के लिए सेहतमंद माना जाता है. 

सीताफल

सीताफल का सेवन फैटी लिवर में नहीं करना चाहिए. इसमें शुगर ज्यादा होने के साथ, इसे पचाना मुश्किल होता है. ऐसे में लिवर सही तरह से रिकवर नहीं कर पाता है. 

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन फैटी लिवर होने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इन फ्रुक्टोज से भरपूर फलों का अधिक मात्रा में सेवन करने से लीवर में सूजन और फैटी लीवर की समस्या हो सकती है.

लीची

लीची में नेचुरल शुगर का लेवल बहुत ज्यादा होता है, जो इसे फैटी लिवर के मरीज के लिए हानिकारक बनाते हैं. वहीं, इसे ज्यादा खाने से मोटापा और फैटी लिवर होने का खतरा भी रहता है. 
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news