Soya for Immunity: कोरोना काल में सोया फूड्स जरूर खाएं, केंद्रीय संस्था FSSAI का सुझाव
Advertisement

Soya for Immunity: कोरोना काल में सोया फूड्स जरूर खाएं, केंद्रीय संस्था FSSAI का सुझाव

कोरोना वायरस महामारी के समय अगर आप अपनी डाइट में अलग-अलग वरायटी के फूड आइटम्स को शामिल करें तो आपके शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाएंगे. इन्हीं में से एक है सोया फूड्स.

शरीर के लिए फायदेमंद है सोया

नई दिल्ली: बहुत से लोगों को लगता है कि अंडा, मछली और चिकन-मटन यानी केवल मांसाहारी भोजन ही प्रोटीन से भरपूर होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. Plant based protein यानी पौधों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है और यह फाइबर (Full of fibre) से भी भरपूर होता है. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के मौजूदा समय में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत (Strong immunity) बनाने के लिए प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप सोयाबीन को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

  1. अपनी डेली डाइट में सोया फूड्स को करें शामिल
  2. इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए FSSAI का सुझाव
  3. प्रोटीन और फाइबर का बेस्ट सोर्स है सोया, डेली खाएं 

हार्ट हेल्थ के लिए भी सोया है फायदेमंद

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर सोयाबीन (Soyabean) आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. हाल ही में FSSAI यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपने ट्विटर अकांउट पर शेयर करते हुए बताया कि क्यों हमें अपनी डेली डाइट में सोया से बनी चीजों को (Soya foods) शामिल करना चाहिए. FSSAI ने सोयाबीन, सोया नगेट्स, सोया मिल्क, सोया का आटा, सोया नट्स और टोफू जैसी चीजों को डेली डाइट में शामिल करने का सुझाव दिया है.

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण से रिकवरी के समय भूल से भी न खाएं ये चीजें, होगा नुकसान

प्रोटीन का सबसे बेस्ट सोर्स है सोया

फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सोया लैक्टोज और ग्लूटेन फ्री (Gluten free) होता है और इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी बेहद कम होती है. वेजिटेरियन और वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए प्रोटीन का सबसे बेस्ट सोर्स (Best source of protein) सोया ही है. 

सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है सोया

1. कई स्टडीड में यह बात साबित हो चुकी है कि सोया शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol) को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. रोजाना करीब 25 ग्राम सोया प्रोटीन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- आयुष मंत्रालय ने बताए कोरोना से बचने के उपाय, इन्हें आजमाएंगे तो दूर रहेगी बीमारी

2. सोया में आइसोफ्लैवोन्स होते हैं जो रक्तवाहिकाओं (Blood vessels) में इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं जिससे हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. साथ ही जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होगा तो हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम रहेगा.

3. सोयाबीन में आर्जिनिन एमिनो एसिड और आइसोफ्लैवोन्स होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट (BP control) करने में मदद करता है.

4. सोया फूड्स इंसुलिन रेजिस्टेंस की समस्या को कम करके ब्लड शुगर कंट्रोल (Blood sugar control) करने में भी मदद करते हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV -
 

Trending news