सिर्फ 1 लहसुन से गायब हो जाएंगे तिल और मस्से, बिना सर्जरी हो जाएगा कमाल
X

सिर्फ 1 लहसुन से गायब हो जाएंगे तिल और मस्से, बिना सर्जरी हो जाएगा कमाल

Warts and Mole on Face Removal Cream: अगर आप चेहरे या त्वचा से अनचाहे तिल और मस्सों को हटाना चाहते हैं, तो लहसुन का यह तरीका अपना सकते हैं.

सिर्फ 1 लहसुन से गायब हो जाएंगे तिल और मस्से, बिना सर्जरी हो जाएगा कमाल

त्वचा में मेलानिन (melanin) के ज्यादा होने के कारण तिल या मस्से विकसित हो जाते हैं. तिल और मस्से जन्मजात भी हो सकते हैं. हालांकि, यह अधिकतर मामलों में कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन फिर भी कुछ लोगों को अपने चेहरे या त्वचा पर तिल व मस्से (Mole Removal Home Remedies) अच्छे नहीं लगते हैं और वे उसे हटाना चाहते हैं. यहां आपको तिल और मस्से हटाने का इलाज (Warts and Mole on Face) मिलेगा, जिसके लिए आपको सिर्फ 1 लहसुन की जरूरत होगी.

Home Remedy: तिल और मस्से हटाने का घरेलू उपाय
शरीर के लिए लहसुन काफी फायदेमंद (Garlic Benefits for Skin) होता है. लहसुन का इस्तेमाल करने से त्वचा में मेलानिन का स्तर कम होता है और तिल व मस्से का रंग हल्का पड़ने लगता है और वह धीरे-धीरे दिखना बंद हो सकते हैं. तिल व मस्से को हटाने के लिए आप सिर्फ 1 लहसुन की मदद लेकर कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: 1 खीरे से मिलेगा मुंहासों से छुटकारा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

1 लहसुन की मदद से तिल हटाने का तरीका (Mole Removal at Home)
चेहरे पर मौजूद तिल व मस्से हटाने के लिए आपको सिर्फ 1 लहसुन लेना है. अब 4-5 लहसुन की कली को छिलकर छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद लहसुन के इन टुकड़ों को तिल व मस्से पर लगाकर बैंडएज (Bandage) लगा लें. इस बैंडएज को 4-5 घंटे के लिए लगा रहने दें. उसके बाद बैंडएज हटाकर साफ पानी से धो लें. मस्से व तिल हटाने के लिए इस तरीके को दिन में तीन बार अपनाएं.

मस्सा हटाने के लिए लहसुन और सिरके का इस्तेमाल
तिल व मस्सा हटाने के लिए आप साधारण या सेब के सिरके में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसमें सिरका मिला दें. अब लहसुन और सिरके के पेस्ट को तिल या मस्से पर लगाकर 30 मिनट बाद पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: Milk Facial Benefits: केवल 4 स्टेप में घर पर करें फेशियल, त्वचा को मिलेगी नई जिंदगी

तिल और मस्से का इलाज: प्याज और लहसुन का उपयोग
मस्से व तिल हटाने के लिए आप प्याज और लहसुन  को अच्छी तरह पीसकर रस निकाल लें. इन दोनों के रस को मिलाकर कॉटन बॉल की मदद से तिल या मस्से पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे या त्वचा को साफ पानी से धो लें. आप दिन में दो बार इस उपाय को अपना सकते हैं.

कैस्टर ऑयल और लहसुन (Natural Warts and Mole Removal)
तिल व मस्से का घरेलू इलाज करने के लिए कुछ बूंद कैस्टर ऑयल और लहसुन की 2 से 3 कली चाहिए. लहसुन की कलियों को महीन पीसकर पेस्ट बना लें और फिर इसमें कैस्टर ऑयल मिला लें. इस पेस्ट को तिल व मस्से पर रात भर लगा रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें.

नोट- त्वचा या चेहरे पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट लेना अति आवश्यक है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news