Milk Facial Benefits: केवल 4 स्टेप में घर पर करें फेशियल, त्वचा को मिलेगी नई जिंदगी

Facial Benefits and Steps: आपको फेशियल करवाने के लिए पार्लर में खर्चा करने की जरूरत नहीं है, बल्कि दूध की मदद से ही घर पर त्वचा में जान भर सकते हैं.

Milk Facial Benefits: केवल 4 स्टेप में घर पर करें फेशियल, त्वचा को मिलेगी नई जिंदगी
सांकेतिक तस्वीर

तनावग्रस्त जीवनशैली और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारा शरीर हर समय तनाव में रहता है. तनाव के लक्षण हमारी त्वचा पर सबसे पहले दिखने लगते हैं. जिसके कारण दाग-धब्बे, झुर्रियां, बेजान त्वचा, ब्लैक हेड्स आदि की समस्या हो सकती है. लेकिन आप घर पर ही दूध की मदद से फेशियल कर सकते हैं और अपनी त्वचा को एक नई जिंदगी दे सकते हैं. इससे आपको बेदाग और दमकता हुआ चेहरा प्राप्त होगा. आइए जानते हैं कि दूध की मदद से घर पर कैसे फेशियल करें.

ये भी पढ़ें: Homemade Hair Oil: सफेद बालों को जड़ से काला बनाने के अचूक घरेलू उपाय, घर पर ऐसे बनाएं तेल

Homemade Milk Facial करने के लिए 4 आसान स्टेप्स (4 Steps of Milk Facial)
इस होममेड मिल्क फेशियल को करने से आपका चेहरा साफ होता है, इससे चेहरे की त्वचा पर मौजूद ब्लैक हेड्स आदि से छुटकारा मिलता है, त्वचा में निखार आता है और उसे जरूरी नमी मिलती है. आइए जानते हैं कि 4 स्टेप में मिल्क फेशियल कैसे करें.

दूध का फेशियल: स्टेप 1
मिल्क फेशियल के पहले स्टेप में आपको अपनी त्वचा साफ करनी होती है. जिसे क्लिंजिग (Cleasing) कहते हैं. इससे त्वचा अंदर तक साफ होती है और दाग-धब्बे हल्के होते हैं. इसके लिए कच्चे दूध में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और हल्के हाथों से चेहरे पर मालिश करें. मसाज के बाद 10-15 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

Milk Facial Steps: स्टेप 2
फेशियल के दूसरे स्टेप में आपको स्किन एक्सफोलिएट (Exfoliation) करने की होती है, जिससे चेहरे की त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं. इसके लिए आपको दूध में थोड़ा दाल का पाउडर मिलाना है. अब इसका अच्छी तरह पेस्ट बनाकर चेहरे पर स्क्रब करें. स्क्रब के बाद 10 मिनट छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें: Homemade Cream: टूथपेस्ट से हटाएं अनचाहे बाल, Waxing और Threading के दर्द से मिलेगी आजादी

स्टेप 3 में फेस पैक
दूध से फेस पैक बनाने के लिए आप थोड़े कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी डाल लें. इन दोनों चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर एक समान लगा लें और 10 से 15 मिनट तक सूखने दें. जब यह सूख जाए तो चेहरा गुनगुने पानी से धो लें.

Facial at home: स्टेप 4 है सबसे अहम
मिल्क फेशियल के आखिरी स्टेप में आपको चेहरे को टोन व मॉश्चराइज करना होता है. इसके लिए आप थोड़ा कच्चे दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह मालिश करें. इस स्टेप से आपकी त्वचा को पोषण और प्राकृतिक नमी प्राप्त होती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.