जेल क्लींजर vs क्रीम क्लींजर: जानिए आपकी स्किन के लिए क्या है बेस्ट
Advertisement
trendingNow11477451

जेल क्लींजर vs क्रीम क्लींजर: जानिए आपकी स्किन के लिए क्या है बेस्ट

मार्केट में क्लीन्जिंग के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे अच्छा क्लींजर ढूंढना काफी मुश्किल हो सकता है. आइए जानें कि आपकी स्किन के लिए कौन का क्लींजर बेस्ट है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

क्लींजर स्किन केयर रूटीन का एक अनिवार्य हिस्सा है. मार्केट में क्लीन्जिंग के बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे अच्छा क्लींजर ढूंढना काफी मुश्किल हो सकता है. यदि आप अपनी स्किन के प्रकार के लिए सबसे अच्छे क्लींजर की तलाश कर रहे हैं, तो चिंता न करें! हम आपको बताएंगे कि आपकी स्किन के लिए कौन का क्लींजर बेस्ट है.

क्लींजर क्या है?
स्किन को साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे पोर्स भी साफ हो जाते हैं. क्लींजर के फायदे-

  • सतही और गहरी अशुद्धियों को साफ करता है
  • स्किन को ज्यादा सुखाए बिना अतिरिक्त सीबम निकालें
  • समय के साथ जमा होने वाली डेड स्किन सेल्स को हटाए
  • सफाई के दौरान नमी को लॉक करें

जेल क्लींजर vs क्रीम क्लींजर

जेल क्लीनर
लोग मानते हैं कि स्किन को ठीक से साफ करने के लिए झाग या बुलबुले की आवश्यकता होती है, लेकिन ऐसा नहीं है.  जेल क्लीनर सफाई करने वाले हल्के और हवादार पारंपरिक फोमिंग सफाई करने वालों से बनावट और उपस्थिति में अलग होते हैं. ये थोड़ी मात्रा में झाग और एक हल्का सफाई अनुभव प्रदान करती है.
किसके लिए है बेस्ट- जेल क्लीनर वो लोग यूज कर सकती हैं, जिनकी स्किन सेंसिटिव, इरिटेशन या खुजली वाली है. हालांकि वे फोमिंग क्लींजर की तरह गहराई से सफाई नहीं करते हैं, फिर भी जेल क्लींजर ऑयली या मुंहासे वाली स्किन को साफ करने में प्रभावी हो सकते हैं.

क्रीम क्लींजर
क्रीम क्लीन्जर को कभी-कभी क्लींजिंग लोशन या क्लींजिंग मिल्क कहा जाता है. ये स्किन को नमी बनाए रखने में मदद करते हैं. वे पूरी तरह से झाग से बचते हैं और स्किन को हल्की सफाई देते हैं. क्रीमी क्लींजर गंदगी और मेकअप को प्रभावी ढंग से हटाते हैं.
किसके लिए है बेस्ट- क्रीम क्लींजर अन्य क्लींजर की तुलना में जेंटल और अधिक मॉइस्चराइजिंग होते हैं, जो ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news