Skin Care TIPS: अगर चमचमाता चेहरा चाहिए तो खीरा और चंदन लगाइए, हो जाएगा कमाल
Advertisement
trendingNow11126634

Skin Care TIPS: अगर चमचमाता चेहरा चाहिए तो खीरा और चंदन लगाइए, हो जाएगा कमाल

Glowing Skin TIPS: गर्मी में चेहरे पर चमक बनाए रखना बहुत जरूरी है, वरना स्किन का रंग दबने लगता है. अगर आप चेहरे पर ये फेस पैक लगाएंगे, तो आपके चेहरे की रंगत दबने लगेगी.

सांकेतिक तस्वीर

Skin Care: त्वचा को झुलसा देने वाली गर्मियां आने वाली हैं. इस दौरान चेहरे पर चमक बनाए रखना काफी मुश्किल काम है. मगर चंदन इस चीज में आपकी मदद कर सकता है. दरअसल, चंदन में कई औषधीय गुण होते हैं, जो चेहरे पर चमक लाने में मदद करते हैं. सबसे खास बात यह है कि चमचमाता हुआ चेहरा पाने के लिए चंदन का कई तरीकों से इस्तेमाल हो सकता है.

चमचमाता चेहरा पाने के लिए चंदन का ऐसे करें इस्तेमाल
चंदन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो त्वचा की अशुद्धियों और फ्री रेडिकल्स को हटाकर त्वचा को ठंडक व चमक प्रदान करते हैं. चंदन के ये गुण चेहरे के काले दाग-धब्बे, मुंहासों के निशान, फोडे़-फुंसियों आदि से छुटकारा भी देते हैं. आइए, चमकता हुआ चेहरा पाने के लिए चंदन को इस्तेमाल करने का तरीका जानते हैं.

1. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खीरा और चंदन मास्क
आप खीरा और चंदन मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिसके लिए 2 बड़े चम्मच खीरे का रस लेकर 2 चम्मच लाल चंदन का पाउडर मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और करीब 20 मिनट सूखने दें. जब पेस्ट सूख जाए, तो चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें. इससे आपको ग्लोइन स्किन मिलेगी.

2. ऑयली स्किन के लिए नींबू और चंदन मास्क
अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप चंदन और नींबू मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑयली स्किन के लिए फेस पैक को बनाना है, तो 2 चम्मच लाल चंदन का पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद अच्छी तरह धो लें. यह फेस मास्क रोमछिद्रों को टाइट करके सीबम (तेल) का उत्पादन कंट्रोल में करता है.

3. झुर्रियां मिटाने के लिए अंडा और चंदन फेस पैक
अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगी हैं, तो आप इनका इलाज करने के लिए चंदन के साथ अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप 1 अंडे की केवल जर्दी यानी सफेद भाग निकाल लें और उसमें 1 बड़ाच चम्मच लाल चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगा लें. करीब 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिए.

4. रंगत निखारने के लिए टमाटर और चंदन फेस पैक
रंगत निखारने के लिए यह फेस पैक काफी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन-सी, ब्लीचिंग एजेंट जैसे गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा की रंगत निखार देते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच टमाटर का रस, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच खीरे का रस और आधा चम्मच शहद लेकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. इससे गर्मी में होने वाली सन टैनिंग से भी छुटकारा मिलता है.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news