Food For Good Sleep: रात में अच्छी नींद के लिए इन फूड्स से कर लें दोस्ती, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम
Advertisement

Food For Good Sleep: रात में अच्छी नींद के लिए इन फूड्स से कर लें दोस्ती, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

Sleep quality: दिन में अच्छे से काम करने के लिए रात में आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है. एक अध्ययन में पता चला कि भारतीय दुनिया में दूसरे सबसे अधिक नींद लेने से वंचित लोग हैं. भारत में औसत नींद सात घंटे एक मिनट की है.

Food For Good Sleep: रात में अच्छी नींद के लिए इन फूड्स से कर लें दोस्ती, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

Sleep quality: दिन में अच्छे से काम करने के लिए रात में आठ घंटे की नींद लेना जरूरी है. एक अध्ययन में पता चला कि सिर्फ फिनलैंड के लोग आठ घंटे की पर्याप्त नींद लेने में आगे हैं. वहीं जापान के लोग सात से भी कम घंटे आराम करते हैं, जबकि भारतीय दुनिया में दूसरे सबसे अधिक नींद लेने से वंचित लोग हैं. भारत में औसत नींद सात घंटे एक मिनट की है. यहां लोग रात में 12.15 बजे तक सो जाते हैं.

बता दें कि आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड आपकी नींद पर प्रभाव डाल सकते हैं. कुछ नींद की क्वालिटी बढ़ाते हैं, जबकि अन्य आपको पहले की तुलना में अधिक ऊर्जावान और कम नींद देते हैं. पोषण विशेषज्ञों ने नींद के लिए बेस्ट फूड के खोज के लिए विभिन्न प्रकार के अध्ययन किए हैं. यदि आपको अनिद्रा जैसी नींद संबंधी बीमारी है तो ये फूड आपकी मदद कर सकते हैं. 

नींद की क्वालिटी बढ़ाते हैं ये फूड

दूध
गर्म दूध विटामिन D का अच्छा सोर्स है जो सोने से पहले पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है. दूध में मौजूद ट्राइप्टोफैन भी शांति और नींद को बढ़ावा देता है.

खजूर
खजूर एक नेचुरल उपाय है जो मेलाटोनिन और सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो अच्छी नींद को बूस्ट करते हैं.

तिल
तिल में मौजूद मैग्नीशियम न्यूरोट्रांसमिशन को बढ़ावा देता है और नींद को बेहतर बनाता है.

आम
आम विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो नींद को सुधारते हैं और तनाव को कम करते हैं.

खीरा
खीरे में ज्यादा पानी होता है जो आपको शरीर के द्रव वेग से नींद में मदद करता है.

याद रखें कि नींद को सुधारने के लिए आहार के साथ संतुलित व्यायाम, तनाव प्रबंधन और नींद के समय की समय सीमा का पालन करना भी महत्वपूर्ण है. अगर आपको नींद की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें.

Trending news