सेहत के लिए बेहद लाभकारी है हरी मिर्च, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ आंखों का रखती है खास ख्याल, जानें गजब के फायदे
X

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है हरी मिर्च, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ आंखों का रखती है खास ख्याल, जानें गजब के फायदे

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हरी मिर्च के फायदे. आप रोजाना हरी मिर्च का सेवन करते होंगे, लेकिन क्या इसके फायदों के बारे में आपको जानकारी है?

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है हरी मिर्च, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ आंखों का रखती है खास ख्याल, जानें गजब के फायदे

नई दिल्ली: हरी मिर्च ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. कई तरह की चटनियों में भी हरी मिर्च मिलाई जाती है. हाल में हुए कई शोध के अनुसार, हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो सेहत को कई बीमारियों से बचाता है.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, हरी मिर्च में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में अहम रोल अदा करती हैं.

कई गंभीर बीमारियों से बचाती है हरी मिर्च

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो खाने में तीखापन लाने वाली हरी मिर्च स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. हरी मिर्च का सेवन कर हम कई गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हैं. यह वजन घटाने से लेकर ब्लड सर्कूलेशन में तेजी लाने का काम करती है.

हरी मिर्च के फायदे

इम्युनिटी करती है मजबूत

डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अगर आपके शरीर की इम्युनिटी कमजोर है तो हरी मिर्च आपके काम आ सकती है, क्योंकि यह  इम्यूनिटी को मजबूत करती है. यही वजह है कि कोरोना काल में हरी मिर्च खाने पर जोर दिया जा रहा है. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकता है. 

खून का फ्लो तेज होता है
हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से भी छुटाकारा पाया जा सकता है.

स्किन को हेल्दी बनाती है हरी मिर्च
हरी मिर्च आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद करती है. इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

आंखों के लिए भी है लाभकारी
हरी मिर्च आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार होती है, क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें; इस समस्या से जूझ रहे पुरुष खाना शुरू करें नींबू समते ये 4 फल, फायदे चौंका देंगे!

Trending news