Guava Benefits: पाचन से लेकर स्किन तक, अमरूद खाने से दूर हो जाती हैं शरीर की ये समस्याएं
Advertisement

Guava Benefits: पाचन से लेकर स्किन तक, अमरूद खाने से दूर हो जाती हैं शरीर की ये समस्याएं

Guava Benefits: अमरूद हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व हमारी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Guava Benefits: अमरूद बच्चों और बड़ों दोनों को पसंद होता है. अमरूद के टुकड़े काटकर उसमें काला नमक और लाल मिर्च मिलाकर खाने में ज्यादा मजा आता है. अमरूद सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैलोरी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं अमरूद को खाने के क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

पाचन बेहतर होता है
अगर आप पेट दर्द से परेशान हैं या आपको पाचन संबंधी समस्या है तो रोजाना एक अमरूद खाना शुरू कर दें. इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी. साथ ही यह सुबह के समय पेट को आसानी से साफ करता है.

दिल की बीमारी का खतरा कम
अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको अमरूद को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

हेल्दी स्किन
अमरूद सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है. अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं. इसके अलावा यह शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है.

वजन घटाने में मददगार
अगर आपको बहुत ज्यादा भूख लगती है और मीठा खाने की इच्छा होती है, तो अमरूद खाना शुरू कर दें. इसे खाने के बाद पेट काफी देर तक भरा रहता है और आपका कुछ भी खाने का मन नहीं करता है. इसने आपको स्नैक्स के लिए तरसने नहीं दिया.

एक्टिव रखता है
मॉर्निंग सिकनेस होने पर आपको अमरूद खाना चाहिए. इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है और आपका मूड भी अच्छा होता है. एक्टिव रहने के लिए अमरूद को अन्य फलों के साथ जरूर खाएं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news