Hair Care Mistakes: ये 5 गलतियां करने से कमजोर हो जाते हैं बाल, कुछ ही दिन में होने लगेगा हेयर फॉल
Advertisement

Hair Care Mistakes: ये 5 गलतियां करने से कमजोर हो जाते हैं बाल, कुछ ही दिन में होने लगेगा हेयर फॉल

Hair care mistakes: बालों की देखभाल करते हुए इन गलतियों को करने से हो सकता है हेयर फॉल, इन गलतियों को करना तुरंत बंद कर दें.

सांकेतिक तस्वीर

Avoid Hair Care Mistakes: बालों को मजबूत और लंबे रखने के लिए हेयर केयर करना बहुत जरूरी है. लेकिन, लोग बालों की देखभाल करते हुए कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जो कि उनके बालों को कमजोर बना देती हैं. इसके बाद हेयर फॉल होने लगता है और बालों से शाइन चली जाती है. अगर आप लंबे समय तक बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इन गलतियों को करना तुरंत बंद कर दें.

Hair Care Mistakes: बालों को कमजोर बनाने वाली 5 गलतियां
अगर अपने बालों को कमजोर होकर झड़ने से बचाना चाहते हैं, तो बालों की देखभाल करते हुए इन गलतियों को कभी ना करें.

ये भी पढ़ें: Good habits: ये 5 अच्छी आदतें अपनाने से चेहरे पर आती है चमक, वरना समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

1. गीले बालों में कंघी करना
अक्सर लोग शैंपू करने के बाद गीले बालों में ही कंघी करने लगते हैं. उन्हें लगता है कि ऐसा करने से बाल आसानी से सुलझ जाएंगे. लेकिन गीले बालों में कंघी करने से बाल झड़ सकते हैं. क्योंकि, गीले बालों की जड़ ढीली होती है. इससे बचने के लिए बालों के थोड़ा सूखने पर ही कंघी करें.

2. गीले बालों को बांधना
महिलाएं गीले बालों को बांध लेती हैं, क्योंकि लंबे गीले बाल उन्हें परेशान करते हैं. लेकिन, गीले बालों में चोटी या जूड़ा बनाने से बालों की जड़ों पर खिंचाव पड़ता है और बाल कमजोर हो जाते हैं.

3. बालों को धोने के बाद हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल
अगर आप जल्दबाजी में हेयर वॉश के बाद गीले बालों में ही हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं, तो तुरंत बंद कर दें. क्योंकि, ऐसा करने से बाल ड्राई और बेजान हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: Skin Care: इस चीज से दिन की शुरुआत करने पर मिलेगा बेदाग चेहरा, जानें जरूरी स्किन केयर टिप्स

4. गीले बालों में सो जाना
कुछ लोग समय की कमी के कारण रात में ही बाल धो लेते हैं और उसके बाद गीले बालों में ही सो जाते हैं. महिलाएं अक्सर सोने से पहले गीले बालों को बांध लेती हैं. लेकिन ऐसा करने से ना सिर्फ बाल टूटने लगते हैं, बल्कि आपको सर्दी-जुकाम होने का खतरा भी होता है. आप रात की बजाय शाम के समय बाल धोने की कोशिश करें. ताकि सोने के समय तक बाल सूख जाएं.

5. गीले बालों को हेयर ड्रायर से सुखाना
ये सबसे आम हेयर केयर मिस्टेक है, जिसे लोग करते हैं. लोग गीले बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. हेयर ड्रायर की गर्मी बालों की जड़ों से नमी छीन लेती है और हेयर फॉल का कारण बनती है. इसकी जगह बालों को तौलिए की मदद से सुखाएं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news