Zee Rozgar Samachar

खीरा- टमाटर का मिक्स सलाद खाते हैं तो हो जाएं सतर्क, हो सकती हैं ये बीमारियां

हेल्दी डाइट में ज्यादातर लोग सलाद का आहार लेना बेहतरीन विकल्प मानते हैं. कोई वेज सलाद खाना पसंद करता है तो कोई तमाम तरह के फलों की सलाद बनाकर सर्व करता है. बहुत कम लोगों को मालूम है कि टमाटर (Tomato)और खीरा (cucumber) एक साथ सर्व करने से आपकी सेहत बनने की बजाए और बिगड़ सकती है.

खीरा- टमाटर का मिक्स सलाद  खाते हैं तो हो जाएं सतर्क, हो सकती हैं ये बीमारियां

नई दिल्ली: हेल्दी डाइट में ज्यादातर लोग सलाद का आहार लेना बेहतरीन विकल्प मानते हैं. कोई वेज सलाद खाना पसंद करता है तो कोई तमाम तरह के फलों की सलाद बनाकर सर्व करता है. बहुत कम लोगों को मालूम है कि टमाटर (Tomato)और खीरा (cucumber) एक साथ सर्व करने से आपकी सेहत बनने की बजाए और बिगड़ सकती है. आम तौर पर लोग खीरा और टमाटर की सलाह को मिलाकर खाते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी सेहतमंद नहीं है. ऐसा हम नहीं बल्कि हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं.

जानकारों के मुताबिक अगर आप खीरा और टमाटर का एक साथ सेवन करते हैं तो गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान, अपच जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. खीरा और टमाटर एक-दूसरे के अपोजिट माने जाते हैं इन दोनों का पेट में पचने का समय भी अलग-अलग होता है. इसलिए पेट में जाकर ये परेशानियां पैदा करती हैं.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टमाटर और खीरा स्लो और फास्ट डाइजेशन वाले फूड्स हैं. अगर आप फास्ट और स्लो डाइजेशन फूड्स का एक साथ सेवन करते हैं, तो एक फूड पचकर आपके इंटेस्टाइन में पहले ही पहुंच जाता है. वहीं, दूसरे की प्रॉसेसिंग होती रहती है. इसी वजह से ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.

ये भी पढ़ें

असली Desi Ghee खरीदने से लेकर खाने तक, आपके लिए क्या होगा Healthy, यहां जानें

स्वास्थ विशेषज्ञ का मानना है कि खीरे में पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं, जो शरीर को हाइब्रेटेड रखता है. खीरे में एक ऐसा गुण भी होता है जो विटामिन सी के अवशोषण के साथ हस्तक्षेप करता है. इसलिए टमाटर और खीरे को एक साथ खाने से बचने की सलाह दी जाती है. लिहाजा इसलिए आपको इन दोनों फूड्स को साथ मिलाकर खाने से सावधान रहना चाहिए. अगर आप इन दोनों के शौकीन हैं तो बेहतर होगा कि इनका अलग-अलग सेवन करें. आप एक को लंच के आहार में ले सकते हैं और दूसरे को डिनर में. यकीनन इससे आपके शरीर में इन दोनों ही खाद्य पदार्थों का फायदा पहुंचेगा.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.