Mouth Ulcers: देसी नुस्खों से ठीक करें मुंह के छाले, दर्द, जलन में मिलेगा तुरंत आराम
Advertisement

Mouth Ulcers: देसी नुस्खों से ठीक करें मुंह के छाले, दर्द, जलन में मिलेगा तुरंत आराम

Home Remedies To Cure Mouth Ulcers: मुंह के छालों की वजह से खाना-पीना मुश्किल हो जाता है. इससे परेशान होकर लोग डॉक्टर के पास जाते हैं. लेकिन मुंह के छाले ठीक करने के लिए आप घर पर ही इसका इलाज कर सकते हैं.   

 

Mouth Ulcers: देसी नुस्खों से ठीक करें मुंह के छाले, दर्द, जलन में मिलेगा तुरंत आराम

Home Remedies To Cure Mouth Ulcers: कभी-कभी आपको कुछ खाने से मुंह में जलन या चुभन महसूस होती है. जिसकी वजह से आप खाने का स्वाद नहीं ले पाते और बड़ी मुश्किल से कोई चीज खा पाते हैं. इसकी वजह मुंह में छाले यानी अल्सर होते हैं. ये छाले गाल के अंदर वाले भाग, जीभ, मसूड़ों, होंठ पर कहीं भी हो सकते हैं. जिसकी वजह से आपको काफी तक्लीफ होती है और ये समस्या जब तक पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती आपका कुछ भी खाना-पीना दूभर रहता है. इन छालों के निकलने के कुछ कारण होते हैं. वहीं इसका देसी इलाज करके आप इसे ठीक कर सकते हैं. आइये जानें इसके बारे में. 

इन घरेलू तरीकों से करिए मुंह के छाले दूर

हल्दी- हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. जिसके कारण इसमें किसी भी तरह के जख्म को कुछ ही समय में ठीक करने की क्षमता होती है. अगर आपके मुंह में फफोले या छाले जैसे हो गए हैं तो हल्दी कारगर है. आपको हल्दी का गाढ़ा पेस्ट बनाना है. फिर इसे दिन में तीन बार प्रभावित एरिया में लगाएं. 

एप्पल साइडर- सेब से बना यह विनेगर मुंह के अंदर किसी भी कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है जो अल्सर का कारण होते हैं. एप्पल साइडर विनेगर का एक बड़ा चम्मच एक छोटे कप गुनगुने पानी में मिलाएं. फिर इससे मुंह के अंदर लें और कुल्ला करें. इसे रिपीट करें. आखिर में मुंह को ताजे पानी से धो लें. ऐसा रोज सुबह-शाम करने से अल्सर जल्दी ठीक हो जाएगा.

टी ट्री ऑयल- मुंह में छालों से होने वाली चुभन, जलन को कम करने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉटन में इस ऑयल को लगाकर छालों पर लगाएं. बता दें इस तेल में एंटीवायरल तत्व होते हैं जो इंफेक्शन को दूर करता है. 

नारियल तेल- नारियल का तेल आपको छालों से 2-3 दिन में छुटकारा देगा. इसकी कुछ ड्रॉप्स इंफेक्टेड एरिया में लगाएं. नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल तत्व होते हैं, जो इंफेक्शन को जड़ से खत्म करते हैं. इस तेल में मौजूद लॉरिक एसिड भी छालों को कम करता है.

शहद- छालों पर आप शहद लगाकर रखेंगे तो दर्द, जलन कम होगी. शहद छालों पर लगाने से मुंह को ठंढक महसूस होगी. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण छाले को जल्दी सूखा देंगे. दिन भर में दो से तीन बार यह देसी नुस्खा आजमाकर देखें जरूर आराम मिलेगा. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news