आपकी सेहत ही नहीं दिल का भी ख्याल रखती है ब्रोकली, जानिए इसके लाजवाब फायदे
X

आपकी सेहत ही नहीं दिल का भी ख्याल रखती है ब्रोकली, जानिए इसके लाजवाब फायदे

ब्रोकली स्किन के लिए काफी अच्छी होती है. ब्रोकली, झुर्रियों, फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं को दूर करती है और ग्लो देती है.. जानिए इसके और भी फायदे

आपकी सेहत ही नहीं दिल का भी ख्याल रखती है ब्रोकली, जानिए इसके लाजवाब फायदे

Broccoli benefits: फूल गोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकली सेहत के गुणों से भरपूर है. फूलगोभी केवल सफेद रंग की होती है और ब्रोकली गाढ़े हरे रंग, बैंगनी और सफेद रंग में होती है. ब्रोकली को सूप या फिर सब्जी के तौर पर खाया जा सकता है लेकिन अगर आप चाहें तो इसे उबालकर और नमक के साथ भी खा सकते हैं. सेहत के लिहाज से ब्रोकली को काफी फायदेमंद माना जाता है.

हो जाएगी सब बीमारियों की छुट्टी, बस सुबह उठकर रोज खाएं मुठ्ठी भर भुने चने

ब्रोकली मुख्यत इटली का पौधा है. दुनिया भर में ब्रोकली का ज्यादातर उपयोग यूरोपीय भोजन, सूप आदि में होता है.इसके पत्ते भी ब्रोकली की तरह फायदेमंद होते है. इसके सेवन से आपके शरीर में कई प्रकार के कैंसर के होने का खतरा कम हो जाता है. आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो या तीन बार कर सकते हैं.
 
पाए जाते हैं ये पोषक तत्व
इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, सेलेनियम, विटामिन-ए और सी के साथ-साथ पोलीफेनोल, क्वेरसेटिन, ग्लूकोसाइड जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे भी तमाम गुण होते हैं जो व्यक्ति को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. ये सब्जी मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन और फाइबर का प्रमुख स्रोत है. ब्रोकोली के मध्यम, उबले हुए 1 डंठल में 4.3 ग्राम प्रोटीन की मात्रा आप हासिल कर सकते हैं.

अच्छी नींद चाहिए तो रात में सोने से पहले दूध में मिलाएं एक चम्मच घी, फिर देंखे 7 जबरदस्त फायदे
जानिए ब्रोकली के ढेरों फायदे

इम्यूनिटी को करती है बूस्ट 
ब्रोकोली में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. विटामिन सी शरीर में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने और संक्रमण से बचाव में मदद करता है.

कैंसर होने की आशंका को करता है कम
ब्रोकोली के सेवन से कैंसर होने की आशंका भी कम हो जाती है. ब्रोकली में फिटाकेमिकल अधिक मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकोली में मौजूद तत्व शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करते हैं. तमाम विशेषज्ञों का मानना है कि ब्रोकली का सेवन ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और सर्वाइकल कैंसर से बचाव और इलाज में प्रभावी है.

लिवर की परेशानी में आराम
ब्रोकली में हेपाटोप्रोटेक्टिव गुण भी पाए जाते हैं जो लिवर को तमाम गंभीर बीमारियों के रिस्क से बचाते हैं. ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करने से लिवर के डेमेज होने का जोखिम कम होता है और फैटी लिवर की समस्या में लाभ मिलता है.

औषधीय गुणों से भरपूर है जायफल, शादीशुदा पुरूष बस चुटकी भर करें इस्तेमाल ये इंडोनेशिया मसाला

हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद
ब्रोकली में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में ब्रोकली हड्डियों और दांतों की सेहत के लिए काफी लाभकारी है.

स्किन के लिए
ब्रोकली स्किन के लिए काफी अच्छी होती है. ब्रोकली, झुर्रियों, फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं को दूर करती है और ग्लो देती है. इसका विटामिन सी,कॉपर, जिंक स्किन को ग्लो और टाइटनेस देते हैं. ब्रोकली के एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं.

बिना झंझट आसानी से घर रहकर ही करें वजन कम, रोज निकालें बस 10 मिनट, करें ये काम

कई रोगों को पैदा होने से रोकती है ब्रोकली
ब्रोकली में पाए जाने वाले फाइटोन्यूट्रीएंट्स जैसे तत्व शरीर को Detox करके कई रोगों को पैदा होने से रोकते हैं और रक्त शुद्ध करते हैं। इसके अलावा ब्रोकली आटिज्म रोगियों के व्यवहार और सम्वाद समस्या के असर को कम करता है.

हार्ट के लिए फायदेमंद
ब्रोकली में मौजूद सेलेनियम और ग्लूकोसिनोलेट्स जैसे तत्व दिल को स्वस्थ रखने वाले प्रोटीन को बढ़ाने का काम करते हैं. साथ ही इसमें मौजूद हाई फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करता है. ब्रोकली हाई बीपी को भी नियंत्रित करती है. 

गर्भावस्था में फायदेमंद
गर्भावस्था के दौरान महिला को पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ऐसे में ब्रोकली उनकी जरूरत को पूरा करने में काफी हद तक कारगर है. इसके अलावा ब्रोकली प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन सी और विटामिन के का भी अच्छा स्रोत है जो गर्भवती महिला के लिए जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं.

इससे होता है वजन कम 
ब्रोकली एक हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर डाइट है. इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है और व्यक्ति ओवरईटिंग से बच जाता है. वहीं हाई फाइबर डाइट होने की वजह से ये पेट की तमाम समस्याओं को दूर करता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है.

डिस्क्लेमर
इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

इन चीजों को खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न पीएं पानी, हो सकते हैं बड़े नुकसान

WATCH LIVE TV

 

 

Trending news