Health news: कोरोना काल में बड़े काम की चीज है हरी मिर्च, इसके जादुई फायदे जानकर निकल जाएंगे 'खुशी के आंसू'
Advertisement

Health news: कोरोना काल में बड़े काम की चीज है हरी मिर्च, इसके जादुई फायदे जानकर निकल जाएंगे 'खुशी के आंसू'

हरी मिर्च स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. हरी मिर्च का सेवन कर हम कई गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हैं...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हरी मिर्च के फायदे. आप रोजाना हरी मिर्च का सेवन करते होंगे, लेकिन क्या इसके फायदों के बारे में आपको जानकारी है? अगर नहीं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. खाने में तीखापन लाने वाली हरी मिर्च स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. हरी मिर्च का सेवन कर हम कई गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हैं. यह वजन घटाने से लेकर ब्लड सर्कूलेशन में तेजी लाने का काम करती है. 

क्यों खास है हरी मिर्च
सबसे पहले नजर डालें हरी मिर्च में पाए जाने वाले तत्वों पर तो हरी मिर्च  विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने में अहम रोल अदा करती हैं.

हरी मिर्च के जादुई फायदे

1. इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार
कोरोना काल में हरी मिर्च खाने पर जोर दिया जा रहा है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हरी मिर्च का सेवन कर सकते हैं. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकता है. हरी मिर्च इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकती है.

2. ब्लड सर्कूलेशन में तेजी
हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे तीखा बनाता है. मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में खून का फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या से भी छुटाकारा पाया जा सकता है.

3. वजन घटाने में मददगार
हरी मिर्च वजन घटाने में मददगार है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में होने के अलावा कैलोरी नहीं होती. हरी मिर्च मेटाबॉलिज्‍म के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

4. चेहरे पर निखार लाने में सहायक
हरी मिर्च आपके चेहरे पर निखार लाने में मदद करती है. इसमें विटामिन ई और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

5.. आंखों के लिए फायदेमंद
आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए हरी मिर्च का सेवन लाभकारी हो सकता है. क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

नोट- इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

WATCH LIVE TV

Trending news