खसखस के ये करिश्माई फायदे आपको हैरत में डाल देंगे, डाइट में जरूर शामिल करें
Advertisement

खसखस के ये करिश्माई फायदे आपको हैरत में डाल देंगे, डाइट में जरूर शामिल करें

बता दें कि आज के दौर में स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट को अपनना बहुत जरूरी है, ऐसे में खसखस एक तरह का घरेलू उपाय है जो कई गंभीर बीमारियों से आपको बचा सकता है. जानें इसके अचूक फायदे.

खसखस के ये करिश्माई फायदे आपको हैरत में डाल देंगे, डाइट में जरूर शामिल करें

नई दिल्ली: खसखस का इस्तेमाल सब्जी की ग्रेवी और सर्दी के दिनों में स्वादिष्ट हलवा बनाने के लिए किया जाता है. यह स्वाद और सेहत से भरपूर है. खसखस के बीज (poppy seeds) ओमेगा-6 फैटी एसिड (omega 6), प्रोटीन, फाइबर का अच्छा स्रोत हैं. इसके अलावा इसमें विभिन्न फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैगनीज भी होता है. इसलिए खसखस को एक उच्च पोषण वाला आहार माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) की तरह खसखस भी थोड़ा महंगा होता है, लेकिन मार्केट में यह आसानी से उपलब्ध है. बता दें कि आज के दौर में स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट (healthy diet) को अपनना बहुत जरूरी है, ऐसे में खसखस एक तरह का घरेलू उपाय है जो कई गंभीर बीमारियों से आपको बचा सकता है (health benefits of poppy seeds).

  1. गजब के हैं खसखस के फायदे
  2. इन बीमारियों में कारगर है खसखस
  3. अपनी डाइट में जरूर करें खसखस को शामिल

सांस की दिक्क्त दूर करे

खसखस के बीज सांस की बीमारियों के इलाज में बहुत कारगर हो सकते हैं. यह खांसी को कम करने में मदद करता है और अस्थमा जैसी समस्याओं के खिलाफ लंबे समय तक राहत प्रदान करता है.

थायरॉयड की परेशानी से पाएं निजात
महिलाओं में थायरॉयड की समस्या काफी कॉमन है. इस परेशानी को दूर करने के लिए खसखस महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दरअसल खसखस में सेलेनिमय पाया जाता है जो थायरॉयड की समस्या को दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें, सर्वाइकल के दर्द से हैं परेशान? इन एक्सरसाइज की मदद से जल्द पाएं छुटकारा

अनिद्रा दूर करे
खसखस नींद से जुड़ी समस्याओं में राहत देता है क्योंकि इसके सेवन से नींद आसानी से आती है. अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं तो सोने से पहले खसखस के पेस्ट को गर्म दूध के साथ लें, राहत मिलेगी.

इम्यूनिटी बढ़ाने में करें मदद
खसखस में कॉपर, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर को बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है यानी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. यह शरीर को अंदर से मजबूत करने का काम करता है.

कब्ज की समस्या
खसखस फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें इसके वजन से लगभग 20-30 प्रतिशत आहार फाइबर शामिल होता है. फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करने में बहुत लाभकारी होती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Trending news