अगर आपको भी है लो ब्लड प्रेशर की शिकायत, तो हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके
Advertisement
trendingNow12261588

अगर आपको भी है लो ब्लड प्रेशर की शिकायत, तो हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Hypotension: लो ब्लड प्रेशर को 'हाइपोटेंशन' भी कहा जाता है, इस कंडीशन में आपको खुद का खास ख्याल रखना होगा, वरना आप इमरजेंसी सिचुएशन में पहुंच सकते हैं.

अगर आपको भी है लो ब्लड प्रेशर की शिकायत, तो हेल्दी रहने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Healthy Tips For Low BP Patients: जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है उनके लिए कोई हेवी वर्क या एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि वो इतना प्रेशर नहीं झेल पाएंगे. ऐसे में आपको खुद को हेल्दी रखने के लिए थोड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी, क्योंकि जरा सी भी लापरवाही तबीयत बिगाड़ सकती है. आइए जानते हैं कि लो बीपी होने पर सेहतमंद कैसे रहा जा सकता है.

1. हल्के एक्सरसाइज करें

जब आपको लो बीपी है तो ऐसे में आप लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं, आपके लिए धीरे-धीरे टहलना, स्ट्रेच करना सेफ रहेगा. इससे आप फिजिकली एक्टिव भी रहेंगे तो तबीयत बिगड़ने का रिस्क भी कम हो जाएगा.

2. हाई टेम्प्रेचर में न रहें

लो ब्लड प्रेशर को हाई टेम्प्रेचर से बचना चाहिए, यानी गर्मी का मौसम उनके लिए तकलीफदेह साबित हो सकता है. ऐसे में आपके लिए ब्लड प्रेशर रेगुलेट करना मुश्किल हो सकता है. खुद को जितना हो सके नॉर्मल टेम्प्रेचर में रखने की कोशिश करें.

3. हाइड्रेट रहें

हाइपोटेंशन के मरीजों को पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए खासकर एक्सरसाइज या गर्म मौसम में धूप में निकलने से पहले. ऐसा करने से आप अनचाहे खतरे को टाल सकते हैं क्योंकि पानी आपके ब्लड वॉल्यूम को मेंटेन रखता है, साथ फिजिकल एक्टिविटीज के दौरान 

4. शरीर के इशारों पर नजर रखें

आप अपने शरीर में नजर आने वाले लक्षणों पर गौर करें, खासकर एक्सरसाइज और हेवी वर्क के दौरान. अगर बेहोशी, थकान, चक्कर आना और हल्कापन महसूस होता है, तो तुरंत सबकुछ छोड़कर आराम करन चाहिए और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

5. स्ट्रेस न लें

आजकल भी भागदौड़ भरी जिंदगी और जिम्मेगारियों के बोझ के कारण स्ट्रेस या टेंशन होना आम बात है, लेकिन लो बीपी पेशेंट के लिए ये बिलकुल भी अच्छा नहीं है. इसलिए दिमाग पर बेवजह का दबाव डालने की कोशिश न करें और हमेशा खुश रहने की कोशिश करें.

Trending news