युवाओं में हार्ट अटैक के मामले क्यों बढ़ रहे?  20s और 30s में दिल की अच्छी सेहत के लिए उठाएं ये कदम
Advertisement
trendingNow11503466

युवाओं में हार्ट अटैक के मामले क्यों बढ़ रहे?  20s और 30s में दिल की अच्छी सेहत के लिए उठाएं ये कदम

Heart Attack: दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए अपने 20s और 30s में कई महत्वपूर्ण कदम उठाना जरूरी है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

शारीरिक गतिविधियों या जिम जाने के दौरान इस साल युवाओं में हार्ट अटैक में अचानक वृद्धि देखी गई है. दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक के खतरे से बचने और दिल को हेल्दी रखने के लिए अपने 20s और 30s में कई महत्वपूर्ण कदम उठाना जरूरी है.

भारत में युवाओं को दिल का दौरा पड़ने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. अगर आप अभी और दस साल पहले की घटनाओं को देखें, तो हार्ट अटैक का खतरा निश्चित रूप से अब अधिक है. हार्ट अटैक उन रोगियों में आम है, जिनके पारिवारिक लिपिड डिसआर्डर हैं, जबकि कुछ लोगों को अपने परिवार में हाई कोलेस्ट्रॉल विरासत में मिलता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि युवाओं में हार्ट अटैक का सबसे आम कारण धूम्रपान है. यह उनके 20s और 30s में हार्ट अटैक विकसित करने के सबसे बड़े कारणों में से एक है.

एक अन्य महत्वपूर्ण कारण, अत्यधिक तनावपूर्ण लाइफस्टाइल और जिम ज्यादा शारीरिक गतिविधियां करने से दिल का दौरा पड़ सकता है. पिछले कुछ महीनों में देश में जिम जाने वालों में दिल का दौरा पड़ने की चिंताजनक बात है. सिद्धांत सूर्यवंशी और राज श्रीवास्तव जैसी मशहूर हस्तियों की मौत भी जिम में कसरत के दौरान हार्ट अटैक पड़ने से मौत हुई है. इन घटनाओं ने लोगों को हैरान कर दिया है कि जिम जाने के बाद युवाओं को हार्ट अटैक क्यों पड़ रहा है?

बोनात्रा के चिकित्सक डॉ. विमल ने बताया कि मरीजों के बीच मैंने नियमित रूप से जिन चीजों पर ध्यान दिया है, उनमें से एक यह है कि जब भी संक्रमण, पीठ दर्द या तनाव जैसी परेशान करने वाली स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, तो वे केवल अपनी समस्याओं के लिए एक अल्पकालिक इलाज की ओर देखते हैं. वे केवल सतही रूप से समस्या को हल करने पर ध्यान देते हैं, लेकिन स्थिति की गहरी समझ लेने और समस्या को हल करने के लिए आवश्यक लाइफस्टाइल में बदलाव करने से बचते हैं.

दिल को हेल्दी रखने के लिए उठाएं ये कदम

  • अपने तनाव को मैनेज करने के तरीके खोजें
  • रोजाना एक्सरसाइज करें
  • स्वस्थ खाना खाएं
  • ध्रुमपान ना करें
  • फैट से भरे और मीठे फूड के सेवन से बचें
  • रोजाना 5 से 10 हजार स्टेप्स चलें

Trending news