Bad Cholesterol बढ़ने पर शरीर देने लगता है ऐसे संकेत, पहले से हो जाएं अलर्ट वरना...
Advertisement
trendingNow11678165

Bad Cholesterol बढ़ने पर शरीर देने लगता है ऐसे संकेत, पहले से हो जाएं अलर्ट वरना...

Symptoms of high cholesterol: अधिकतम लोग अपनी रोजाना की लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के प्रति लापरवाह होते हैं जिसके वजह से खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होता है. इससे हमारी बॉडी को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

Bad Cholesterol बढ़ने पर शरीर देने लगता है ऐसे संकेत, पहले से हो जाएं अलर्ट वरना...

Symptoms of high cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए एक बड़ा खतरा है जो पूरी दुनिया में आम है. बहुत से लोगों को इस बात का अहसास नहीं होता कि वे इस समस्या का शिकार हो चुके हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के लक्षणों को जानना जरूरी है ताकि इससे बचा जा सके. इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकता है. अधिकतम लोग अपनी रोजाना की लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के प्रति लापरवाह होते हैं जिसके वजह से खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल जमा होता है. इससे हमारी बॉडी को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल एक खतरनाक समस्या है जो आपके सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है. यह आपकी धमनियों को ब्लड फ्लो को प्रभावित करके हाई ब्लड प्रेशर के लिए उत्पन्न होने का कारण बन सकता है. जब हमारी अर्टरीज में ब्लॉकेज होती हैं तो खून को जमा होने की अवधि में अधिक जोर लगाना पड़ता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण कोरोनरी आर्टरी में प्लाक बिल्डअप होता है, जिससे हार्ट मसल्स में ब्लड फ्लो कम हो जाता है और ब्लड प्रेशर बढ़ता है. इससे सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ता है. इसलिए हमें हमारी खान-पान की आदतों का ध्यान रखना चाहिए और हमेशा स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम और सही दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर किस तरह संकेत मिलते हैं? (high cholesterol symptoms)

  • श्वसन की समस्याएं
  • त्वचा की समस्याएं जैसे एक्जिमा और सूखी त्वचा
  • पेट की समस्याएं जैसे एसिडिटी, गैस और अपच
  • वजन बढ़ना
  • चक्कर आना
  • माथे में दर्द
  • सिरदर्द
  • अनिद्रा
  • तंदुरुस्ती की कमी
  • अकसर थकान महसूस होना
  • पैरों और हाथों में ठंडे होने का अनुभव
  • सुन्नता
  • आंखों की समस्याएं जैसे दृष्टि की कमजोरी और सुस्ती

यदि आपको ये संकेत महसूस होते हैं, तो बैड कोलेस्ट्रॉल की जांच कराना चाहिए और संभवतः उपचार के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कौन का अंग होता है प्रभावित?
शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कोरोनरी आर्टरीज या दिल को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से इन आर्टरीज में फैट, कैल्शियम और अन्य पदार्थों का एक पात्र जमा होता है जिससे आर्टरीज की ऊपरी परत तंग हो जाती है, जिससे हृदय को खून पहुंचाने में मुश्किलें होती हैं और इससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

महिला को आ रही थी ज्यादा डकार, डॉक्टर को दिखाया तो पैरों तले खिसक गई जमीन पुरुष इन पोषक तत्व को जरूर करें डाइट में शामिल, स्पर्म काउंट होगा बेहतर
रोजाना चिया सीड्स खाना पड़ सकता है भारी, जान लीजिये इसके नुकसान Seasonal Flu से तेज फीवर हो गया है तो घबराएं नहीं! अपनाएं ये घरेलू तरीके
कम सोने वाले हो जाएं सतर्क, कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इस तरह अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल
छाछ में नमक मिलाने की ना करें गलती, हो सकते हैं ये नुकसान दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?
इस क्रीम को लगाने से मच्छर होंगे छूमंतर, घर पर इस तरह करें तैयार जड़ से परमानेंट काले हो जाएंगे बाल, बस आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खा

Trending news