Male Health Tips: पुरुष इन पोषक तत्व को जरूर करें डाइट में शामिल, स्पर्म काउंट होगा बेहतर
Advertisement
trendingNow11677796

Male Health Tips: पुरुष इन पोषक तत्व को जरूर करें डाइट में शामिल, स्पर्म काउंट होगा बेहतर

 Sperm Quality: आजकल ज्यादातर पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी देखी जा रही है. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपनी डाइट में किस तरह के पोषक तत्व वाली चीजों को शामिल करना चाहिए?

Male Health Tips: पुरुष इन पोषक तत्व को जरूर करें डाइट में शामिल, स्पर्म काउंट होगा बेहतर

Nutrients To Improve Sperm Quality: आजकल ज्यादातर पुरुषों में स्पर्म काउंट की कमी देखी जा रही है. इसके पीछे की वजह खराब खानपान, तंबाकू और जंक फूड है. वहीं लो स्पर्म काउंट की वजह से पुरुषों को सेक्स की इच्छा में कमी और शीघ्रपतन जैसी समस्या होती है जिसकी वजह से पार्टनर को गर्भवती होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपनी डाइट में किस तरह के पोषक तत्व वाली चीजों को शामिल करना चाहिए?

पुरुषों की स्पर्म काउंट बढ़ाने वाले जरूरी पोषक तत्व-
को-एंजाइम 10 (Coenzyme 10)-

ये पोषक तत्व स्पर्म काउंट की मात्रा को सुधारता है. इसके साथ ही ये ऑक्सीडेटिव डैमेज के कारण शुक्राणु को नुकसान से बचाते हैं. इसलिए पुरुषों को अपनी डाइट में इस पोषक तत्व से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप पालक, मूंगफली,पालक आदि को डाइट में शामिल करें.
फोलिक एसिड (Folic Acid)-
स्पर्म हेल्थ को बनाए रखने के लिए यह एक जरूरी पोशक तत्व है. इसलिए पुरुषों को अपनी डाइट में इससे जुड़ी चीजों को शामिल करना चाहिे. इसके लिए पुरुष डाइट में ब्रोकली, हर पत्ते वाली सब्जियां, राजमा, आदि शामिल करें.
विटामिन डी (vitamin D)-
विटामिन डी आपके जीवन में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए पुरुषों के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है. इसके लिए पुरुषों को डाइट में विटामिन डी से जुड़ी चीजों को शामिल करना चाहिए इसके लिए पुरुषों को धूप में बैठना चाहिए.
जिंक (Zinc)-
यह स्पर्म की क्वालिटी को सुधारने का काम करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जिंक अपनी दैनिक डाइट से प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको छोले, कद्दू के बीज आदि चीजों का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news