Hot vs Cold Coffee: हॉट या कोल्ड, जानें कौन सी कॉफी है आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद
Advertisement

Hot vs Cold Coffee: हॉट या कोल्ड, जानें कौन सी कॉफी है आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद

आज के दिनों में आपने कॉफी के कई दीवाने देखें होंगे. कॉफी पीने के कई फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी. लेकिन क्या आपको पता है कि कौन सी कॉफी आपके सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

आजकल आपको चाय के साथ-साथ कॉफी के दीवाने भी मिल जाएंगे, जो हमेशा हॉट या कोल्ड पीते रहते हैं. कुछ लोग तो गर्मियों में भी हॉट कॉफी और कुछ सर्दियों में भी कोल्ड कॉफी पीते हैं. कॉफी पीने के कई फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी. लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी हेल्थ के लिए कौन सी कॉफी फायदेमंद होती है. आइए जानते हैं कि आपके स्वास्थ्य के लिए हॉट कॉफी फायदेमंद होती है या फिर कोल्ड कॉफी.

हॉट कॉफी
कॉफी में कैफीन होता है, जिससे थकान दूर होती है. कॉफी से मेटाबोलिज्म में सुधार होता है, जिससे शुगर, बीपी व कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है. हॉट कॉफी फैटी एसिड बनाती है. इससे लिवर में इंफेक्शन का खतरा नहीं होता. कॉफी पीने से शरीर में अलर्टनेस आ जाती है और दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है. हॉट कॉफी पीने से डिप्रेशन का खतरा भी कम रहता है.

कोल्ड कॉफी
कोल्ड कॉफी पीने से पेट की गैस और एसिडिटी से राहत मिलती है. कोल्ड कॉफी में पड़ने वाला ठंडा एसिडिटी को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, पेट और मुंह में छाले (अल्सर) है, तो कोल्ड कॉफी पीना फायदेमंद होता है. कोल्ड कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो घाव भरने में मदद करता है. आंखों में चोट या किसी बीमारी के कारण घाव है, तो आप कोल्ड कॉफी पी सकते हैं. एक दिन में 2 से 3 कैप कॉफी पीना ही ठीक माना जाता है.

भारत में खुला टिम हॉर्टन्स का पहला आउटलेट
कनाडा का आइकॉनिक कॉफी और बेक्‍ड गुड्स ब्रांड टिम हॉर्टन्स ने भारत में अपने पहले आउटलेट्स के साथ नई शुरुआत की. कैफे इंटरनेशनल मैनेजमेंट लिमिटेड (भारत में टिम हॉर्टन्स ब्रांड की मास्टर फ्रेंचाइजी) दिल्ली-एनसीआर की दो जगहों साकेत और गुरुग्राम में अपना आउटलेट खोला है. इन दोनों आउटलेट्स का उद्घाटन एक खास लॉन्च समारोह में कनाडा के राजदूत कैमरन मैके ने किया. अपनी विशिष्ट कॉफी, आइकॉनिक बेवरेजेस और स्वादिष्ट फूड के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय टिम हॉर्टन्स ने भारतीय बाजार के लिए कई मैन्यू विकल्प पेश किए हैं. इन आउटलेट्स पर ग्राहकों को प्रिपेयर्ड टू ऑर्डर फूड और बेक्‍ड गुड्स का स्वाद लेने का मौका भी मिलेगा. 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news