Bad Cholesterol: गर्म पानी पीने से क्या सच में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है? जानें
Advertisement

Bad Cholesterol: गर्म पानी पीने से क्या सच में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है? जानें

Bad Cholesterol Reduced by Hot Water: हमारी बॉडी में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है. हालांकि इसे गर्म पानी से कम किया जा सकता है. 

 

गर्म पानी से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है

Bad Cholesterol Reduced by Hot Water: बिजी लाइफ के चलते लोग अपनी सेहत पर सही से ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिसकी वजह से कई बड़ी बीमारियां तेजी से लोगों को अपना शिकार बना लेती हैं. पिछले कुछ समय में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के मामले काफी तेजी से सामने आए हैं. डायबिटीज की तरह ही कोलेस्ट्रॉल भी हमारी जीवनशैली से जुड़ी बीमारी है. इसके लक्षणों पर अगर समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह कई अंगों को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है.

एक खबर के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह एक गंदा पदार्थ होता है, जो हमारी खून की नसों में जम जाता है. इससे ब्लड वेसल्स संकुचित होने लगते हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने पर ब्लड का सर्कुलेशन प्रभावित होता है. वहीं जब खून की सप्लाई ठीक से हार्ट तक नहीं होती तो, हार्ट अटैक आता है. इसके साथ ही अगर ब्रेन में खून की सप्लाई बाधित हो जाती है, तो इससे ब्रेन स्ट्रोक आने का खतरा बढ़ जाता है. वैसे तो हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह लेकर दवाइयों के माध्यम से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन यदि आप दवा नहीं खाना चाहते हैं, तो एक घरेलू और नेचुरल तरीका है, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं...

1. कोलेस्ट्रॉल बैड फैट लिपिड के ब्लड वेसल्स में जमने के कारण होता है. इस समस्या में गर्म पानी बेहद कारगर उपाय होता है. गर्म पानी पीने से निकलने वाले बैड फैट लिपिड प्रोफाइल को कम करके फैट को शरीर में जमने से रोकता है.

2. गर्म पानी ब्लड फ्यूल्ड को तेजी से बढ़ावा देता है. खून में तरल पदार्थ की कमी होने से ब्लड गाढ़ा होने लगता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. गर्म पानी पीने से खून पतला हो जाता है, और सर्कुलेशन ठीक हो जाता है.

3. गर्म पानी ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद करता है. बता दें शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की सबसे बड़ी वजह ऑयली फूड होता है. ऑयली फूड खाने से शरीर में तेजी से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. आयली फूड से ट्राइग्लिसराइड निकलता है और यह कोलेस्ट्रॉल की मेन वजह होती है. गर्म पानी ट्राईग्लिसराइट के कणों को नसों में चिपकने से रोकता है.

4. बैड कोलेस्ट्रॉल गर्म पानी और लहसुन भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करता है. अगर आप लहसुन का पानी खाली पेट सेवन करते हैं, तो कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ-साथ यह हार्ट संबंधी दिक्कतों को भी दूर करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news