Green Tea Benefits: एक दिन में कितनी ग्रीन टी पीनी चाहिए? जानिए ज्यादा पीने से क्या हो सकते हैं नुकसान
Advertisement

Green Tea Benefits: एक दिन में कितनी ग्रीन टी पीनी चाहिए? जानिए ज्यादा पीने से क्या हो सकते हैं नुकसान

ग्रीन टी एक प्रकार की चाय है जो कैमेलिया सिनेंसिस नामक पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है. इसमें कैफीन की मात्रा अन्य चायों की तुलना में कम होती है, इसलिए इसे अक्सर सबसे हेल्दी चाय माना जाता है.

Green Tea Benefits: एक दिन में कितनी ग्रीन टी पीनी चाहिए? जानिए ज्यादा पीने से क्या हो सकते हैं नुकसान

Health benefits of green tea: ग्रीन टी एक प्रकार की चाय है, जो कैमेलिया सिनेंसिस नामक पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है. इसे बिना फर्मेंट किए बनाया जाता है, जिसके कारण इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अन्य चायों की तुलना में कम होती है, इसलिए इसे अक्सर सबसे हेल्दी चाय माना जाता है. ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ इसके पॉलीफेनोल, विशेष रूप से कैटेचिन की मात्रा के कारण होते हैं. इनमें से, एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलट (ईजीसीजी) मुख्य रूप से ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है.

ग्रीन टी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से ज्यादातर लाभ दिन में 6 कप ग्रीन टी पीने या ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट सप्लीमेंट लेने से प्राप्त होते हैं. यदि आप ग्रीन टी सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि EGCG और कैटेचिन की हाई कंसंट्रेशन से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे पेट खराब होना, लीवर में गंदगी, अनिद्रा, त्वचा पर चकत्ते और ब्लड प्रेशर में वृद्धि.

ग्रीन टी पीने के स्वास्थ्य लाभ

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. फ्री रेडिकल्स ऐसी अणुएं हैं, जो सेल्स को नुकसान पहुंचा सकती हैं और कैंसर, दिल की बीमारी और अन्य बीमारियों का कारण बन सकती हैं.

कैंसर का खतरा कम
ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि ग्रीन टी का नियमित सेवन स्तन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है.

दिल की सेहत में सुधार
ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. यह दिल की बीमारी और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

दिमाग की सेहत में सुधार
ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिमाग की सेल्स को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं और अल्जाइमर रोग व पार्किंसंस रोग जैसी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं.

वजन घटाने में मदद
ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन नामक कंपाउंड मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट को बर्न को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि ग्रीन टी का नियमित सेवन वजन घटाने और शरीर में फैट की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news