आपकी Immunity को कमजोर करता है नमक, जानें रोजाना कितना खाना जरूरी

ज्यादा नमक रक्तचाप बढ़ाता है, जिसे हाइपरटेंशन के रूप में जाना जाता है. उच्च रक्तचाप धमनियों को कठोर कर सकता है.

आपकी Immunity को कमजोर करता है नमक, जानें रोजाना कितना खाना जरूरी

नई दिल्ली: कुछ लोगों की खाने में अधिक नमक खाने की आदत होती है. पर यह बात अधिकतर लोग जानते हैं कि अधिक नमक (Salt) आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके कारण से आपको कई बीमारियां हो सकती है. हाल ही में एक शोध में सामने आया है कि अधिक नमक आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर कर देता है. भारतीय आहार सोडियम से भरपूर होता है और नमक की अधिक खपत गैर-संक्रमणीय बीमारियों के लिए सबसे बड़ा योगदान कारक है. समय के साथ अत्यधिक नमक गुर्दे को अपूरणीय क्षति का कारण बन सकता है. ज्यादा नमक रक्तचाप बढ़ाता है, जिसे हाइपरटेंशन (Hyper Tension) के रूप में जाना जाता है. उच्च रक्तचाप धमनियों को कठोर कर सकता है, जिससे रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह में कमी आती है. 

शोधकर्ता क्रिश्चियन कुर्ट्स ने कहा कि हम यह साबित करने में सफल हुए हैं कि अधिक नमक का सेवन इम्युन सिस्टम (Immunity System) के महत्वपूर्ण हिस्से को स्पष्ट रूप से कमजोर करता है. शोध में सोडियम क्लोराइड का मानव शरीर के इम्युन सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पाया गया. शोधकर्ताओं ने बताया कि उनका शोध अविश्वसनीय है क्योंकि इससे पहले के कुछ शोध विपरीत दिशा में ले जाते हैं. शोध के दौरान स्पष्ट प्रतिरक्षा की कमी पाई गई. प्रतिरक्षा कोशिकाएं बैक्टीरिया से लड़ने में कमजोर साबित हुईं.

VIDEO

ये भी पढ़ें, Morning Walk के बड़े हैं फायदे, जान लें कौन-सी उम्र के लोगों को कितनी करनी चाहिए सैर

एक दिन में खाएं इतना नमक
डब्ल्यूएचओ  (WHO) की सिफारिश है कि एक वयस्क को एक दिन में 5 ग्राम से ज्याद नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. दुनियाभर में शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं ने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए नमक के सेवन को कम करने पर दबाव डाला है, क्योंकि इसके प्रमुख ट्रिगर्स- तनाव और दोषपूर्ण जीवनशैली को नियंत्रित करना मुश्किल है. अमेरीकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि हर व्यक्ति को दिनभर में  2,300 मिलीग्राम ही नमक का सेवन करना चाहिए. यह मात्रा ज्यादा नमक खाने वालों के लिए है जबकि रोज नमक की आदर्श मात्रा 1,500 मिलीग्राम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. लेकिन हम इस बात पर गौर नहीं करते हैं और हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो जाते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.