नाखून से कैसे मिलते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के इशारे? इन चीजों को जरूर करें नोटिस
Advertisement
trendingNow12314243

नाखून से कैसे मिलते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के इशारे? इन चीजों को जरूर करें नोटिस

हाई कोलेस्ट्रोल का मतलब है कि आप धीरे-धीरे ऐसी परेशानी की तरफ बढ़ रहे हैं, जो आपको काफी बीमार कर सकता है, इसलिए बेहतर है कि इसके लक्षणों को तुरंत पहचाना जाए. 

नाखून से कैसे मिलते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के इशारे? इन चीजों को जरूर करें नोटिस

High Cholesterol Warning Signs From Nails: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं हाई कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत का दुश्मन है, जो हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बनता है. यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा एलडीएल घटाने की सलाह देते हैं. वैसे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का पता लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के जरिए चलता है, लेकिन क्या कोई और तरीका भी है. डॉक्टर इमरान अहमद के मुताबिक चूंकि ये परेशानी कई अंगों को प्रभावित करती है, ऐसे में आप नाखून में आने वाले चेंजेज देखकर हाई कोलेस्ट्रॉल को लेकर अलर्ट हो सकते हैं.

नाखून से पहचानें कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

1. पीले नाखून

नाखूनों का पीला पड़ना एक सामान्य लक्षण है जो हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण ब्लड फ्लो में रुकावट पैदा होती है, जिससे नाखूनों का रंग बदल सकता है.

2. नाखूनों का मोटा होना

नाखूनों के मोटे होने का कनेक्शन भी हाई कोलेस्ट्रॉल से हो सकता है. एलडीएल के स्तर के कारण नाखूनों की संरचना में बदलाव आ सकता है, जिससे वे मोटे और कठोर हो जाते हैं.

3. नाखूनों पर सफेद धब्बे

अगर नाखूनों पर छोटे-छोटे सफेद धब्बे दिख रहे हैं, तो यह भी एक संकेत हो सकता है. ये धब्बे खून में लिपिड्स के अधिक मात्रा में जमा होने का संकेत देते हैं, जो कि हाई कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण हो सकता है.

4. नाखूनों का कम स्पीड से ग्रोथ

नाखूनों की ग्रोथ में कमी भी हाई कोलेस्ट्रॉल का इशारा हो सकती है. रक्त संचार की कमी के कारण नाखूनों की वृद्धि धीमी हो जाती है और वो कमजोर हो सकते हैं.

5. नाखूनों का टूटना

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नाखून कमजोर और नाजुक हो सकते हैं, जिससे वे आसानी से टूट सकते हैं. ये भी इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है.

नाखूनों की देखभाल और कोलेस्ट्रॉल का कंट्रोल

1. हेल्दी डाइट

अपनी डाइट में फाइबर बेस्ड फूड आइटम्स को शामिल करें, जैसे फल, सब्जियां, और साबुत अनाज. ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

2. एक्सरसाइज

आपको रोजाना कुछ वक्त वरजिश के लिए निकालना चाहिए. रेगुलर एक्सरसाइज करने से ब्लड फ्लो बेहतर होता है और कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है.

3. सिगरेट और शराब से बचें:

स्मोकिंग और हद से ज्यादा शराब का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. इसे छोड़ने से कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती हैय

4. नाखूनों की नियमित देखभाल:

नाखूनों की सफाई और देखभाल नियमित रूप से करें। नाखूनों को समय-समय पर काटें और साफ रखें। इससे नाखून स्वस्थ रहेंगे और कोलेस्ट्रॉल के लक्षण जल्दी पहचानने में मदद मिलेगी।

5. रेगुलर टेस्ट

नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल का स्तर की जांच कराएं. अगर किसी भी तरहके लक्षण दिखाई दें, तो डॉक्टर से सलाह लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news