Back Pain: पीठ दर्द की वजह से काम करने में हो रही दिक्कत, ऐसे दूर होगी परेशानी
Advertisement
trendingNow11905682

Back Pain: पीठ दर्द की वजह से काम करने में हो रही दिक्कत, ऐसे दूर होगी परेशानी

Peeth Dard Dur Karne Ke Upay: पीठ दर्द भले ही नॉर्मल प्रॉब्लम लगती हो,लेकिन कई बार बैक पेन बर्दाश्त से बाहर हो जाता है जिसकी वजह से आप डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज नहीं कर पाते. ऐसे में कुछ उपाए आपके काम आएंगे.

 

Back Pain: पीठ दर्द की वजह से काम करने में हो रही दिक्कत, ऐसे दूर होगी परेशानी

How To Get Rid Of Back Pain: पीठ दर्द आजकल की जीवनशैली के कारण एक आम समस्या बन चुकी है, जो किसी भी मौसम में आपको परेशान कर सकता है. पीठ दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि बैठकर काम करना, लंबे समय तक एक ही पोजीशन में रहना, या गलत तरीके से सोना. हालांकि कुछ बातो का ख्याल रखेंगे तो ये प्रॉब्लम होगी ही नहीं. आइए जानते हैं कि बैक पेन से राहत पाने के लिए आप कौन-कौन से घरेलू उपाय कर सकते हैं.

पीठ दर्द दूर करने के उपाय

1. हॉट वॉटर बैग
हॉट वॉटर बैग का इस्तेमाल काफी पॉपुलर है. आप गर्म पानी को इस बैग में भर लें और गर्म पानी के थेले को  दर्द की जगह पर रखकर इसे 15-20 मिनट के लिए रखें. इससे बैक पेन आसानी से ठीक हो सकता हैै.

2. एक्सरसाइज
पीठ दर्द को कम करने के लिए आप व्यायाम कर सकते हैं.कमजोर पीठ को मजबूत बनाने के लिए पीठ के मांसपेशियों को टोन करने के लिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह लें 

3. पेन रिलीवर डाइट
दर्द के समय अंगूर, आम, अनार, लौकी, और खीरा जैसे फल और सब्जियां खाने से फायदा मिल सकता है क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. सही पोस्चर
अगर हम गलत पोश्चर में सोते, चलते या बैठते हैं जिससे पीठ में दर्द बढ़ जाता है. सोते वक्त करवट लें, कुर्सी पर सीधे बैठकर काम करें, बदन सीधा करके चलें. इस पीठ का दर्द कम बहो जाएगा.

5. योग
योग के जरिए आप शरीर और दिमाग की कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं. आप किसी अच्छे योग गुरु से मिलकर पीठ दर्द दूर करने का आसन पूछे और उसे फॉलो करें.

Trending news