डेंगू से बचने के लिए कूलर को कैसे रखें क्लीन? मच्छरों पर लगेगी लगाम
Advertisement
trendingNow12313541

डेंगू से बचने के लिए कूलर को कैसे रखें क्लीन? मच्छरों पर लगेगी लगाम

Dengue Mosquito: बरसात का मौसम आपको भले ही अच्छा लगता हो, लेकिन ये डेंगू मच्छरों के लिए भी परफेक्ट ब्रीडिंग ग्राउंड देता है, जो बीमारी पैदा करने के लिए जाना जाता है.

डेंगू से बचने के लिए कूलर को कैसे रखें क्लीन? मच्छरों पर लगेगी लगाम

How To Keep Air Cooler Clean: बरसात का मौसम शुरू होते ही डेंगू बुखार का खतरा पैदा हो जाता है, ये वो बीमारी है. एडीस मच्छरों के काटने से फैलती है. इससे बचाव के लिए मच्छरों को पनपने से रोकना सबसे जरूरी है. कूलर डेंगू मच्छरों के लिए परफेक्ट ब्रीडिंग ग्राउंड है क्योंकि इसका पानी साफ होता है. आपको चाहिए कि इस पानी में लार्वा न पनपने दें. आइए जानते हैं कि इस डिजीज से बचने के लिए कूलर को कैसे साफ रखें.

1. कूलर की नियमित सफाई

कूलर को नियमित रूप से साफ करना बहुत जरूरी है.  हफ्ते में कम से कम दो बार कूलर का पानी पूरा ड्रेन करके बदलें और उसके टैंक को अच्छी तरह से साफ करें. क्लीनिंग के दौरान, कूलर के सभी हिस्सों को धोएं और सुखाएं ताकि कोई भी मच्छर अंडे न दे सके और लार्वा को बढ़ने का मौका न मिल पाए.

2. ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल

कूलर के पानी में ब्लीचिंग पाउडर डालना एक असरदार उपाय है. ये मच्छरों के अंडों को नष्ट कर देता है और उन्हें पनपने से रोकता है. कूलर के टैंक में प्रति लीटर पानी में एक ग्राम ब्लीचिंग पाउडर मिलाएं और अच्छी तरह से स्टिर करें. इससे पानी में मच्छरों पर लगाम लगेगी.

3. कूलर को कवर करें

जब कूलर का इस्तेमाल नहीं हो रहा हो, तब उसे ढक कर रखें. आमतौर पर ऐसा तब किया जाता है, जब लोग हॉलीडे मनाने बाहर जाते हैं, इससे मच्छर कूलर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगे और अंडे नहीं दे सकेंगें.ऐसे करने आप अनचाही परेशानी को आसानी से रोक पाएंगे.

4. मिट्टी का तेल मिलाएं

कूलर के पानी में मिट्टी का तेल मिलाना एक प्रभावी तरीका है, क्योंकि इससे मच्छरों को बढ़ने से रोका जा सकता है, इसकी गंध भी डेंगू मच्छरों को पसंद नहीं आती और आप बीमारियों से बच सकते हैं. आप चाहें तो फिनायल और नीम का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. कूलर का रखरखाव

कूलर की मरम्मत और रखरखाव पर ध्यान देना भी जरूरी है. अगर कूलर में कोई लीकेज हो, तो उसे तुरंत ठीक कराएं. लीक होने से पानी बाहर निकलता है, जो मच्छरों के पनपने के लिए उपयुक्त स्थान बनता है. 

Trending news