How to reduce belly fat: मोटापे से परेशान लोगों के काम की खबर, पेट की चर्बी को गायब कर देगा यह 1 उपाय, जानिए...
Advertisement

How to reduce belly fat: मोटापे से परेशान लोगों के काम की खबर, पेट की चर्बी को गायब कर देगा यह 1 उपाय, जानिए...

How to reduce belly fat: कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनकी मदद से आप पेट की चर्बी कम कर सकते हैं. 

How to reduce belly fat

How to reduce belly fat: अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. जब मोटापा बढ़ता है पेट की चर्बी भी बढ़ने लगती है. यह एक ऐसी समस्या है, जिससे ज्यादातर लोग परेशान हैं और इसे कम करना चाहते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पेट के आसपास जमा फैट को कम करने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है. इसके लिए एक सही डाइट और फिजिकल एक्टिविटी बेहद जरूरी है. 

देश के मशहूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी केअनुसार, लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके वजन और पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है.  आइए खबर में जानते हैं बेली फैट कम करने के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर के महत्वपूर्ण टिप्स....

1. गुनगुना पानी पीएं
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि जब भी आपको प्यास महसूस हो, तो हमेशा गुनगुना पानी पीने की कोशिश करें.  गुनगुना पानी मेटाबोलिज्म को एक्टिवेट करता है और वजन कम करने में मदद करता है. इससे न केवल बॉडी हाइड्रेट होती है, बल्कि पेट पर जमा अतिरिक्त वसा घट जाती है. पानी के अलावा फल और जूस का भी सेवन करें.

2. डिनर में कम कैलोरी लें
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि लंच में अपनी नियमित कैलोरी का 50 प्रतिशत सेवन करें, क्योंकि इस समय पाचन शक्ति मजबूत होती है, डिनर में कम से कम कैलोरी लें और शाम 7 बजे से पहले रात का खाना खा लें. इससे बेली फैट नहीं बढ़ता. साथ ही रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट जैसे मिठाई, मीठे पेय और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें.

3. सूखे अदरक का सेवन
वजन कम करने में सूखा अदरक भी कारगर है. सूखे अदरक के पाउडर में थर्मोजेनिक एजेंट होता है, जो फैट बर्न करने में फायदेमंद है. आप पानी में सूखे अदरक के पाउडर को उबालें और सेवन करें. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और अतिरिक्त फैट को बर्न करता है. इसके अलावा पेट की चर्बी कम करने के लिए आप अपने नियमित आहार में अदरक शामिल करें. 

4. त्रिफला का सेवन जरूरी
डॉ. अबरार मुल्तानी कहते हैं कि पेट की चर्बी घटाने के लिए त्रिफला एक कारगर उपाय है, त्रिफला शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है. पेट की चर्बी घटाने में त्रिफला चूर्ण प्रभावी है. इसका नियमित सेवन करना चाहिए. कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप गर्म पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाकर रोजाना पीएं. 

ये भी पढ़ें: रोज सुबह उठकर जरूर करने चाहिए यह 5 काम, चेहरे पर वापस लौट आएगा निखार, हर कोई पूछेगा आपका ब्यूटी सीक्रेट

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news