पीरियड का दर्द नहीं हो रहा बर्दाश्त, तो बिस्तर पर इस तरह लेटने से मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow12404734

पीरियड का दर्द नहीं हो रहा बर्दाश्त, तो बिस्तर पर इस तरह लेटने से मिलेगा आराम


Tips For Periods Pain: पीरियड्स में दर्द से हालत खराब हो जाती है, तो बिस्तर पर लेटते ही आराम महसूस कर सकते हैं, बस इन बातों का ध्यान रखें. 

पीरियड का दर्द नहीं हो रहा बर्दाश्त, तो बिस्तर पर इस तरह लेटने से मिलेगा आराम

What Helps period Pain at Night: पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द और असुविधा का सामना करना पड़ता है. यह दर्द कभी-कभी इतना तेज होता है कि चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है. वैसे तो पीरियड्स के दर्द छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवा भी खाते हैं. लेकिन यदि आप आसान तरीका खोज रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. 

पीरियड्स का दर्द सोने की स्थिति से भी कम या ज्यादा महसूस होता है.  ऐसे में यहां हम आपको ऐसी स्लीपिंग पोजीशन के बारे में बता रहे हैं जो पीरियड दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं-

घुटनों को पेट से लगाकर सोना

भ्रूण की स्थिति में सोना, जहां आप अपने घुटनों को अपने पेट के करीब खींचते हैं और एक साइड पर लेटते हैं, पीरियड दर्द से राहत देने में अत्यधिक प्रभावी हो सकता है.  इस स्थिति में, आपके पेट पर दबाव कम होता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे दर्द में कमी आती है.

इसे भी पढ़ें- पीरियड्स के दौरान पेट में मरोड़ वाला दर्द नॉर्मल नहीं, इसके पीछे हो सकते हैं ये 6 गंभीर कारण

 

घुटनों के नीचे तकिया के साथ सोएं

अगर आप अपनी पीठ के बल सो रही हैं, तो अपने घुटनों के नीचे एक तकिया रखने से राहत मिल सकती है. यह स्थिति आपके शरीर को सही एंगल पर रखती है और पेट के निचले हिस्से पर दबाव को कम करती है. इससे दर्द कम महसूस होता है. 

साइड लेटकर तकिया का सहारा लें

साइड लेटते समय, एक तकिया को अपने पेट के सामने या घुटनों के बीच में रखकर सोना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इससे पेट पर हल्का दबाव पड़ता है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द कम होता है.

शरीर को फैलाकर सोना

कुछ महिलाएं शरीर को फैलाकर सोने में अधिक आराम महसूस करती हैं. यह स्थिति शरीर को पूरी तरह से फैलाता है और जिससे पेट के निचले हिस्से पर कम दबाव डालती है. इसे अपनाने से पीरियड दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news