Loose Motion Remedy: बारिश में बाहर का खाकर बार-बार लगाना पड़ रहा वॉशरूम का चक्कर, दस्त रोकने के लिए करें ये उपाय
Advertisement
trendingNow12319974

Loose Motion Remedy: बारिश में बाहर का खाकर बार-बार लगाना पड़ रहा वॉशरूम का चक्कर, दस्त रोकने के लिए करें ये उपाय

Loose Motion Home Remedy: बारिश के मौसम में बाहर खूले में बिक रही चीजों को खाने से पतली दस्त, पेट में मरोड़ उठने जैसी समस्या होना आम है. यदि आप भी इसकी चपेट में आ गए हैं तो यहां बताए गए उपाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

Loose Motion Remedy: बारिश में बाहर का खाकर बार-बार लगाना पड़ रहा वॉशरूम का चक्कर, दस्त रोकने के लिए करें ये उपाय

पेट खराब होना या दस्त होना एक आम समस्या है, जो कभी भी किसी को भी परेशान कर सकती है. बारिश के मौसम में आमतौर पर लोग इससे ज्यादा परेशान होते हैं. क्योंकि इन दिनों सड़क किनारे स्टॉल पर बिकने वाले फूड्स बैक्टीरिया से भयंकर रूप से दूषित होते हैं. 

हालांकि, ज्यादातर मामलों में दस्त कुछ ही समय में ठीक हो जाता है, लेकिन फिर भी इससे होने वाली दिक्कत को जल्द से जल्द कम करना जरूरी होता है. क्योंकि यह व्यक्ति के पूरे दिनचर्या को प्रभावित करती है. ऐसे में यदि आपको भी लूज मोशन हो रहा है तो ये 6 फूड्स आपके लिए दवा का काम कर सकते हैं. 

जीरा और दही 

एक चम्मच जीरे को एक कप दही में मिलाकर खाने से दस्त में लाभ होता है. जीरा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है और दही में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया आंतों के लिए फायदेमंद होते हैं.

पुदीना 

पुदीना पेट की जलन को कम करने में मदद करता है. आप पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालकर या फिर पुदीने के रस को छाछ में मिलाकर पी सकते हैं.

लौंग

लौंग अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. दस्त के दौरान 1-2 लौंग को चबाने से पेट दर्द और मरोड़ में आराम मिलता है.

छाछ 

छाछ में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया आंतों के लिए फायदेमंद होते हैं और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं. आप पुदीना या धनिया पत्ती डालकर छाछ का सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बारिश में पेट की दुश्मन बन जाती हैं ये 6 सब्जियां, मुंह में जाते ही बुनने लगती हैं बीमारियों का जाल

केला 

केला नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स का अच्छा स्रोत होता है, जो दस्त के दौरान शरीर से निकलने वाले जरूरी तत्वों को पूरा करता है. साथ ही, केला आसानी से पचने वाला होता है और पेट को ठंडक पहुंचाता है.

इन बातों का रखें ध्यान

जंक फूड और मसालेदार भोजन से परहेज करें. हल्का और आसानी से पच जाने वाले फूड्स का सेवन करें. इसके अलावा अगर दस्त दो दिन से ज्यादा समय तक रहता है, तो डॉक्टरी सलाह जरूर लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news