अगर आपको भी बार-बार लग रही है प्यास तो सावधान हो जाएं, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, जानें बचने का उपाय
Advertisement

अगर आपको भी बार-बार लग रही है प्यास तो सावधान हो जाएं, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, जानें बचने का उपाय

अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लगती है तो इसे मेडिकल टर्म में ‘पॉलीडिप्सिया’ कहा जाता है. ‘पॉलीडिप्सिया’ की अवस्था में व्यक्ति जरूरत से ज्यादा पानी पीता है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आपको जरूरत से ज्यादा प्यास लग रही है तो सावधान हो जाइए, यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. क्योंकि जब अगर आप बार-बार अधिक पानी पीने लगते हैं तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. एक मेडिकल शोध के अनुसार एक सेहतमंद इंसान के लिए प्रतिदिन औसत 2 से 3 लीटर पेयजल पर्याप्त है. हालांकि कुछ विशेष स्थितियों में पानी की यह मात्रा घट या बढ़ सकती है. 

देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक दरअसल, ज्यादा काम करने पर या फिर किसी ऊंचे स्थान पर जब हम होते हैं तो गर्मी लगने पर सामान्य से ज्यादा पानी की जरूरत महसूस होती है. हालांकि कई बार अधिक प्यास लगना, बार-बार पानी पीना किसी बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो जानिए यह किन-किन बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं. 

इन बीमारियों का हो सकता है लक्षण

ज्यादा प्यास लगना मतलब 'पॉलीडिप्सिया’
अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लगती है तो इसे मेडिकल टर्म में ‘पॉलीडिप्सिया’ कहा जाता है. ‘पॉलीडिप्सिया’ की अवस्था में व्यक्ति जरूरत से ज्यादा पानी पीता है. जरुरत से ज्यादा पानी पिने की वजह से  शरीर में सोडियम की कमी, मतली या उल्टी जैसे लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा आपको सामान्य से अधिक पेशाब की समस्या भी हो सकती है. 

डिहाईड्रेशन के संकेत
बार-बार प्यास लगने की स्थिति डीहाईड्रेशन का संकते देती है. शरीर में पानी की कमी को डीहाईड्रेशन कहते हैं. यह फूड पॉयजनिंग, हीटवेव, डायरिया, इन्फेंक्शन, फीवर या बर्निंग की वजह से होती है. इसमें आपका मुंह खूखने लगता है और थकान भी महसूस होती है. सही मात्रा में पानी और जरूरी इलेक्ट्रोलाईट्स देकर इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है. 

डायबिटीज का संकेत
अगर आपको बार-बार प्यास लगती है तो डायबिटीज का लक्षण हो सकता है. डायबिटीज होने पर खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिस अतिरिक्त शुगर को अपनी क्षमता के अनुसार किडनी यूरिन के साथ बार बार शरीर से बाहर निकलती रहती है, इसी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. और बार-बार प्यास लगने की वजह बनती है.

बार-बार प्यास लगने की समस्या को कैसे दूर करें
देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक आप कई नुस्खे आजमाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी प्यास को संतुलित करने की कोशिश करनी चाहिए. एक बार में बहुत  ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए. घरेलू नुस्खों में आप आंवला पाउडर और शहद का मिश्रण खाएं या फिर भीगी हुई सौंफ को पीस कर खा सकते हैं. इससे प्यास कुछ कम हो सकती है. अगर अधिक समस्या होती है तो समय रहते डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

ये भी पढ़ें: आंखों की रोशनी से विटामिन C का है सीधा संबंध, अगर शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो जाइए सावधान!

Trending news