Green Tea के शौकीन हैं तो पीते वक्त ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान!
Advertisement

Green Tea के शौकीन हैं तो पीते वक्त ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान!

आपने यह तो जरूर सुना होगा कि रोजाना ग्रीन टी पीने से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं, इसका खुद भी कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स दावा करते हैं. ऐसी सलाह से आपने भी सुबह उठकर ग्रीन टी का सेवन शुरू किया होगा.

Green Tea के शौकीन हैं तो पीते वक्त ना करें ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान!

आपने यह तो जरूर सुना होगा कि रोजाना ग्रीन टी पीने से शरीर को बहुत सारे फायदे होते हैं, इसका खुद भी कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स दावा करते हैं. ऐसी सलाह से आपने भी सुबह उठकर ग्रीन टी का सेवन शुरू किया होगा. ग्रीन टी में मौजूद गुण शरीर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, लेकिन क्या आपको इस बारे में जानकारी है कि इसकी सही तरीके से तैयारी और सेवन करने से पहले आप कई गलतियां कर सकते हैं, जिनसे इसके फायदे कम हो सकते हैं या नुकसान हो सकता है. हां, यह सच है कि कुछ गलतियां ग्रीन टी के गुणों को कम कर सकती हैं, और इसके बाद आपके शरीर को नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ग्रीन टी के साथ की जाने वाली ऐसी गलतियां, जिन्हें आमतौर पर नजरअंदाज किया जाता है.

ज्यादा सेवन नहीं करना: ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन करने से समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. ज्यादा मात्रा में ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपको बेचैनी, दिल की धड़कन बढ़ने और अनिद्रा जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकता है. अगर आप वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन कर रहे हैं, तो आपको इसे कम मात्रा में ही पीना चाहिए.

खाली पेट ग्रीन टी न पीएं: खाली पेट ग्रीन टी पीना हानिकारक हो सकता है. ग्रीन टी में मौजूद टैनिन पेट में जलन और पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है, जिससे पेट में गैस, एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, आपको खाली पेट ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए और आपको इसे भोजन के बाद या खाने के दो घंटे बाद पीने का प्रयास करना चाहिए.

खाना खाने के बाद ग्रीन टी: खाने के बाद ग्रीन टी पीने से पोषक तत्वों को पचाने में मदद नहीं होती है. इसका कारण है कि ग्रीन टी में मौजूद टैनिन खाने के बाद आपके शरीर में मौजूद जिंक, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों का सही तरीके से अवशोषण नहीं हो पाता है. इससे आपको खून की कमी और पोषण की कमी हो सकती है.

रात में ग्रीन टी: रात में ग्रीन टी पीना आपकी नींद पर गलत प्रभाव डाल सकता है. इसमें मौजूद कैफीन आपके तनाव को बढ़ा सकता है और आपको आराम नहीं आने दे सकता है. रात को ग्रीन टी पीने से आपकी नींद पर असर हो सकता है और आप बार-बार आंखें खोलते रह सकते हैं. इसके अलावा, आपको रातभर करवट बदलने में भी समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news