Diabetes: रात में देर तक जागते हैं, तो जल्दी ही होने वाली है शुगर की बीमारी; स्टडी
Advertisement
trendingNow12422416

Diabetes: रात में देर तक जागते हैं, तो जल्दी ही होने वाली है शुगर की बीमारी; स्टडी

Diabetes Causes: रात में जागने वालों को टाइप 2 डायबिटीज का खतरा उन लोगों के मुकाबले अधिक होता है, जो सुबह जल्दी उठते हैं.

Diabetes: रात में देर तक जागते हैं, तो जल्दी ही होने वाली है शुगर की बीमारी; स्टडी

यह सब जानते हैं कि डायबिटीज की बीमारी खतरनाक होती है. एक बार इसकी चपेट में आने पर पूरा जीवन इसके साइड इफेक्ट्स को कंट्रोल करने में बीत जाता है. लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि रात में देर तक जागने से आप इसकी चपेट में आ सकते हैं.
  
एक नयी स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि रात में जागने वालों में टाइप 2 डायबिटीज होने का जोखिम सुबह जल्दी उठने वालों की तुलना में 46% अधिक होता है. 

इसे भी पढ़ें- रात में 10 बजे के बाद ना खाएं ये 5 चीजें, लाख कोशिश के बाद भी नहीं आएगी नींद

 

5000 लोगों पर हुई स्टडी

इस स्टडी के निष्कर्ष नीदरलैंड्स के लेडेन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर द्वारा किए गए शोध पर आधारित हैं, जिसमें 5,000 अधिक वजन वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया था. य

यह गड़बड़ी बनती है डायबिटीज की वजह

स्टडी से पता चलता है कि रात में जागने वालों की शारीरिक घड़ी में गड़बड़ी होने लगती है, जो सर्कैडियन मिसअलाइनमेंट का कारण बनती है. यह स्थिति टाइप 2 मधुमेह जैसे चयापचय संबंधी समस्याओं से जुड़ी हो सकती है.

देर से उठने वालों के बॉडी में बढ़ता है फैट

शोधकर्ताओं ने पाया कि देर से उठने वालों के शरीर में वसा की मात्रा अधिक होती है, जिसमें अधिक आंत की चर्बी और लिवर की चर्बी शामिल है. इस कारण, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा अधिक होता है.

डायबिटीज से बचाव के उपाय

रात में जागने वाले लोग अगर टाइप 2 डायबिटीज और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचना चाहते हैं तो उन्हें स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए. इसमें संतुलित आहार, नियमित व्यायाम, तनाव प्रबंधन, रेगुलर हेल्थ चेकअप शामिल है. 

इसे भी पढ़ें- Tea For diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए सेहतमंद हैं ये 5 चाय, Blood Sugar कंट्रोल रखने में मिलती है मदद

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news