असहनीय दर्द देता है किडनी स्टोन, छुटाकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

किडनी में स्टोन यानी पथरी की कई वजहों से हो सकती है जैसे कि गलत लाइफस्टाइल (lifestyle), खाने की गलत आदतें या फिर साफ पानी और साफ चीजें न खाना. इस समस्या से छुटाकरा पाने के लिए न सिर्फ डॉक्टरी इलाज कराना बेहतर है. बल्कि खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है

असहनीय दर्द देता है किडनी स्टोन, छुटाकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

नई दिल्ली: पथरी होना आजकल एक आम समस्या हो गई है. गलत खान-पान और जरुरत से कम पानी पीना किडनी की पथरी (kidney stone) का अहम कारण है. यह बात जानते हुए भी हम अपनी किडनी (Kidney) और उसकी सुरक्षा को लेकर लापरवाह रहते हैं. किडनी में स्टोन यानी पथरी की कई वजहों से हो सकती है जैसे कि गलत लाइफस्टाइल (lifestyle), खाने की गलत आदतें या साफ चीजें न खाना. इस समस्या से छुटाकरा पाने के लिए न सिर्फ डॉक्टरी इलाज कराना बेहतर है. बल्कि खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है. चलिए फिर जानते हैं कि किडनी स्टोन से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में किन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए.

तुलसी
तुलसी (tulsi) की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिक एसिड के स्तर को स्थिर कर देते हैं. इसकी वजह से किडनी स्टोन नहीं बन पाते. बेसिल में ऐसिटिक एसिड भी होता है जो किडनी स्टोन्स को घोलने और खत्म करने में मदद करता है. रोजाना एक चम्मच तुसली का जूस पीने से किडनी की पथरी खत्म हो सकती है.

नींबू का जूस
नींबू में पाया जाने वाला सिट्रेट नाम का तत्व कैल्शियम डिपॉजिट को ब्रेक करने में मदद करता है और ग्रोथ की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. आप रोजाना या तो खाने के बाद नींबू का जूस (lemon juice) ले सकते हैं या फिर आप इसे अपने नियमित डायट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें, इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ सेहत को कई बड़े लाभ देता है कीवी का सेवन, जान हो जाएंगे हैरान

नारियल का पानी
नारियल के पानी (coconut water) का सेवन भी किडनी स्टोन के मरीजों के लिए लाभदायक हो सकता है क्योंकि यह न सिर्फ फाइबर से भरपूर होता है, बल्कि इसमें एंटीलिथोजेनिक नामक एक खास प्रभाव भी पाया जाता है जिसको किडनी स्टोन के बड़े जोखिमों को रोकने में मददगार माना जाता है।

हर्बल टी
किडनी स्टोन जैसी गंभीर समस्या के जोखिमों को कम करने के लिए हर्बल टी (herbal tea) का सेवन भी फायदेमंद माना जा सकता है. हर्बल टी में किडनी स्टोन की रोकथाम के गुण होते हैं, यानी हर्बल टी का सेवन किडनी स्टोन को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

पानी
किडनी को पथरी से बचाने का सबसे आसान तरीका खूब पानी (water) पीना है. इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और किडनी भी सुरक्षित रहेगी. डॉक्टर भी रोजाना 10-12 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं. इससे गंदगी आसानी से शरीर से बाहर निकल जाती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)